Masai School :- बिना फ़ीस दिए करके पाए ₹5 लाख़+ तक का जॉब

Masai School क्या है :- नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे की Unemployement रेट कितना ज़्यादा है, मार्किट में जिस तरह के स्किल वाले लोगो की जरुरत है वो लोग कॉलेज पास आउट होने के बाद, उतना स्किल्ड नहीं हो पाते है जितना उन्हें होना चाहिए (या फिर कहे तो कॉलेज में उतना चीज़े सिखाई ही नहीं जाती है।) फिर इसके बाद एक अच्छी जॉब लग पाना बहुत मुश्किल भी हो जाता है। 


अक्सर कुछ स्टूडेंट्स के साथ फ़ाइनेंशियल प्रोब्लेम्स भी हो जाती है, जिसके वज़ह से उन्हें अपनी पढाई को छोड़कर कोई छोटा-मोटा जॉब करना पड़ जाता है, हो सकता है कि ये प्रोब्लेम्स आप लोगो के साथ भी होती होंगी। 

वैसे तो पढाई करने के लिए कई बैंकों से लोन की सुविधा भी मिल जाती है, मगर  पढाई करने के बाद एक अच्छी जॉब लग जाए इसका कोई भी गारंटी नहीं होती है। इसलिए कुछ स्टूडेंट्स अपनी पढाई को छोड़कर कोई प्राइवेट जॉब करने लग जाते है। 

मैं आज आप लोगों को एक ऐसे प्लेटफॉर्म से परिचय कराने वाला हूँ, यदि आप 12वी कक्षा में पास है और आप इसके बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जिसको करने के बाद आपके पास जॉब लगने के पूरी गारंटी हो। 

Masai School से कोर्स को पूरा करने के बाद आपकी जॉब Paytm, Samsung जैसी बड़ी कंपनी में लग सकती है, 5 लाख़ रूपए (वार्षिक) तक की जॉब लगने पर आपसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा 

यहाँ पर आपको जो कोर्स कराया जाएगा उसके आपसे शुरुआत में कोई भी फ़ीस नहीं ली जायेगी। यदि आप भी इसी तरह का कोई कोर्स करने के लिए इच्छुक है तो हमारे इस आर्टिकल में Masai School के बारे में पूरी  जानकारी दी गयी है इसको आप पूरा जरूर पढ़े। 

Masai School क्या है ?

सभी स्टूडेंट्स को यह चिंता जरूर रहती है कि 12th के बाद क्या करे? या ऐसा कौन-सा कोर्स किया जाए जिसको पूरा करने के बाद हमें जॉब के भटकना न पड़े। तो आज मैं आप लोगों के लिए ही एक ऐसे प्रोग्राम के बारे में बताने वाला हूँ,

जो कि आपको फ्री में ही पढ़ाते है और जब यहाँ से पढाई पूरा कर लेंगे तो आपकी जॉब Paytm या Samsung जैसी कंपनी में लग सकती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको फ़ीस भी नहीं देनी होती है। 

यदि आपकी 5 लाख़ रूपए (वार्षिक आय) से कम की जॉब लगती है तो आपको एक रूपए भी नहीं देना होता है, और अगर आपकी जॉब 5 लाख़ रूपए (वार्षिक आय) की लगती है उसका आपको कुछ प्रतिशत इनको देना होता। जिसके बारे में हम आगे इसी पोस्ट में विस्तार से जानेंगे। 

इस प्रोग्राम का नाम है Masai School और इसके Founder है Prateek Shukla जो कि IIT Kanpur से पढ़े हुए है, और मुझे तो इनका ये प्रोग्राम बहुत ही अच्छा लगा। 

तो Masai School एक ऐसा Coding School है जहाँ पर आपको कोई भी फ़ीस नहीं देनी होती है और न ही कोर्स खरीदने के लिए पैसे देने होते है बल्कि इसके 30 दिन के कोर्स के दौरान आपको ₹15,00/-  Allowance भी देता है। 

जिससे आपको पढाई के समय किसी भी प्रकार की समस्या न हो या फिर आप इन पैसो से अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सके। 

आपको फ़ीस या शुल्क तभी देना होगा जब आपको ₹5 लाख़ (वार्षिक आय) से अधिक की कोई जॉब लगती है यदि इससे कम की कोई जॉब लगी तो आपको एक रूपए भी देने की जरुरत नहीं है। 

Masai school company

Masai School से कोर्स को पूरा करने के बाद आपकी नौकरी ऊपर दी गयी कंपनी में से किसी भी कंपनी में लग सकती है।

Masai School में कौन-सा कोर्स कराया जाता है ?

यहाँ से कोर्स करने के बहुत से फायदे है जिसके बारे में आप लोग अभी आगे अच्छे से समझ भी पाएंगे तो अगर आप कहीं और से कोई कोर्स करते है तो वहाँ पर आपको फ़ीस की मोटी रकम भी देनी होती है और पूरा दिन आप कॉलेज या इंस्टिट्यूट आने-जाने में ही निकल जाता है। 

मगर इसमें इस तरह की कोई भी परेशानी नहीं है यदि आपके पास सिमित समय है तो भी आप इसके कोर्स को कर सकते है। तो आइए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी समझ लेते है। 

इसमें आप इनके कोर्स को दो तरीके से कर सकते है यदि आपके पास समय की कोई दिक्कत नहीं है तो आप Full Time वाले कोर्स कर सकते है और अगर आपके पास एक सिमित समय है तो आप Part-Time Course भी कर सकते है। 

1) Full-Time Course 

इस कोर्स के अंतर्गत दो तरीके के कोर्स आते है, यह कोर्स 30 सप्ताह का होता है। और कि मैंने आप लोगो को बताया हुआ है कि यहाँ से कोर्स को पूरा करने के बाद जब तक आपकी एक अच्छी कंपनी में जॉब नहीं लग जाती है तो आपको इनको कोई भी फ़ीस या शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

आईये देखते है इसमें किस प्रकार के कोर्स कराये जाते है। 

Full Stack Web Development :- 

आप लोगो ने वेबसाइट डिज़ाइन कोर्स के बारे में अच्छे से जरूर जानते ही होंगे तो ये भी वही कोर्स है मगर इसमें बहुत ही चीज़े और भी जोड़ी गयी है जैसे कि,

वेबसाइट डिज़ाइन  ने नाम पर कुछ लोग बस HTML और CSS के बारे थोड़ी बहुत जानकारी दे देते है, मगर इस वाले कोर्स में ऐसा नहीं आपको निचे दी गयी सभी कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में अच्छे से समझाया जाता है। 

HTML CSS
JavascriptReact
Express Redux
Node MangoDB

यदि आपने इन सभी चीज़ो को अच्छे से सिख लिया तो आपकी जॉब भी लग सकती है और दुनिया में इस्तेमाल की जाने वाली हर एक प्रकार की वेबसाइट को डिज़ाइन कर सकते है। 

यह कोर्स 15 March 2021 से शुरू किया जाएगा। एक सप्ताह में इनकी 6 क्लासेज चलायी जाती है जो कि सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक होती है।

full stack web development

इस कोर्स को 6 यूनिट में बाँटा गया गया है अगर आपके इनके कोर्स के बारे में और भी जानकारी चाहते है तो यहाँ से पढ़ लीजिये :- Full Stack Web Development Course

Full Stack Android Development :- 

यदि आपने कभी ये सोचा था कि आप भी अपना कोई एंड्राइड मोबाइल के एप्लीकेशन को बनाएँगे और गूगल प्ले स्टोर पर बनाएँगे तो आप इस सपने को पूरा कर सकते है इस कोर्स को पूरा करने के बाद, 

भारत में सबसे ज़्यादा सैलरी मिलने वाली जॉब में एक जॉब एंड्राइड डेवलपमेंट भी है तो आपको भी इस कोर्स को करने में रूचि है तो आप कर सकते है। 

इसमें हमें एंड्राइड मोबाइल के किस तरह से एप्लीकेशन बनायीं जाती है उसके बारे में अच्छे से जानकारी दी जाती है फिर उसको किस तरह से Google Play Store पर अपलोड किया जाता है वो भी बताया जाता है। 

अगर आप चाहे तो खुद के लिए भी एप्लीकेशन बनाकर Google Adsense के Ads द्वारा भी पैसे कमा सकते है या फिर किसी कंपनी के लिए भी एप्लीकेशन डिज़ाइन या बनाकर सैलरी ले सकते है। 

इस कोर्स में हमें ये सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज सिखाई जाती है। 

JavaKotlin
Android Gradle
ArchitectureSpring Boot
SQLDS & Algo

तो अगर आपने ये सभी लैंग्वेजेज सिख ली है और अगर आप जॉब भी नहीं करना चाहते है तो आप फ्रीलान्स वर्क भी कर सकते है या फिर जैसा कि मैंने अभी बताया था खुद का एप्लीकेशन बनाकर Google Play Store पर अपलोड करके भी पैसे कमाए जा सकते है। 

यह कोर्स 19 Apr 2021 से शुरू होने जा रहे है , अगर आप इस कोर्स  को करने के लिए इच्छुक है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। 

full stack android development

पहले वाले कोर्स के तरह ही ये भी 30 सप्ताह में आपको पूरा कराया जाएगा और इसमें भी 6 यूनिट में ये कोर्स कराया जाता है। 

तो अगर आप इनमें से कोई-सा भी Full-TIme Course करना चाहते है तो आप कर सकते है अप्लाई करने के लिए आपको masaischool.com पर जाना होगा। 

2) Part-Time Course

जैसा कि आप लोग इस कोर्स का नाम पढ़ते ही समझ भी गए होंगे की ये कोर्स किस तरीके का होने वाला है। ये वाला कोर्स उन लोगो के लिए होने वाला है जो की अपनी पढाई के साथ-साथ अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए जॉब भी करना चाहते है। 

तो ये कोर्स ऐसे ही लोगों के लिए बनाया गया है अगर आप अभी कोई जॉब करते या पढाई के दौरान करना तो बेझिझक होकर इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है। 

चलिए जानते है कि इस वाले कोर्स के अंदर कौन-कौन से कोर्स रखे गए है। 

Backend Development :- 

यह एक Part-Time Course है तो इसलिए इसके लिए समय कुछ और ही तो आईये पहले समय के बारे में जान लेते है। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक शाम 7:30 से 9:30 बजे तक क्लास चलेंगी और फिर शनिवार को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक क्लास हुआ करेंगी। 

इस कोर्स में प्रोग्रामिंग से जुड़ी सभी बेसिक चीज़े सिखाई जाएँगी जिनमें डेटा स्ट्रक्चर और अल्गोरथिम्स जैसी चीज़े भी है सिखने के लिए इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको ये सभी चीज़े सिखाई जाएँगी। 

JavaAWS
ArchitectureSpring Boot
DS & AlgoSQL

ये कोर्स भी 30 सप्ताह में पूरा कराया जाएगा, जिसमें कुल 6 यूनिट में पूरे कोर्स को विभाजित किया गया है। जिसकी पहली यूनिट बेसिक प्रोग्रामिंग में बारे में जानकारी  से लेकर शुरू होती है और आपको अंत में आपका इंटरव्यू और कुछ लोगो के साथ कलाब्रेशन भी कराया जाता है। 

backend developer

यह कोर्स 25 जनवरी 2021 से शुरू होने जा रहा है अगर आप इसमें इच्छुक है तो आज ही अपना एडमिशन मसाई स्कूल में करा लीजिये। 

Full Stack Web Development :- 

ये कोर्स Full-Time और Part-Time दोनों ही कोर्स में उपलब्ध है, मगर दोनों में ही कुछ बदलाव किये गए है जिसके बारे में आपको निचे बताया गया है। इस कोर्स की टाइमिंग भी पहले वाले कोर्स के जैसी ही है। 

सोमवार से लेकर शुक्रवार तक शाम 7:30 बजे से लेकर 9:30 बजे तक और अगले दिन यानी शनिवार को सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक क्लास चालू रहती है। 

इस वाले कोर्स में ये सभी प्रोग्रामिंग के बारे में बताया जाता है। 

JavascriptReact
ExpressRedux
DS & AlgoMangoDB

तो इस Part-Time Web Development Course में HTML, Css, Node ये चीज़े नहीं सिखाई जाएँगी, मगर इनको तो आप अपने घर पर इंटरनेट से भी सिख सकते है। 

full stack web developer

यदि आपके पास एक निश्चित समय ही मिल पाता है और आप उसमें ही Full Stack Web Development कोर्स करना चाहते है तो इस कोर्स को कर सकते है। 

Fees & ISA

मैं जानता हूँ कि कोर्स के बारे में सभी चीज़े जानने के बाद आप यही सोच रहे होंगे की जॉब लग जाने के बाद हमसे फ़ीस कितनी ली जायेगी या हमारी सैलरी में कितने रूपए लिए जाएँगे। 

तो यदि आपकी जॉब 5 लाख़ रूपए से कम की लगती है तो आपको कोई भी ISA (Income Share Agreement) के तहत कोई भी पैसा नहीं  चुकाना होगा, और यदि आपकी नौकरी 5 लाख़ रूपए या उससे अधिक की लगती है तो,

ISA (Income Share Agreement) के नियमानुसार, आपको 36 महीनों तक अपनी सैलरी में से 15 प्रतिशत मसाई स्कूल को देना होगा।   

और यदि आपकी जॉब 12 लाख़ रूपए तक की लगती है तो आपको केवल 3 लाख़ रूपए देने होंगे तो मेरे हिसाब से आप में ऐसा कोई भी होंगे जो कि 12 लाख़ रूपए की नौकरी लगने के बाद उसमे से 3 लाख़ रूपए आराम से देंगे। 

वो भी ये पैसे आपको नौकरी मिल जाने के बाद ही जमा कराने होंगे। मान लीजिये, की आपकी नौकरी 5 LPA (Lakhs Per Annum) से अधिक की लगी और किसी वर्ष में आपने 5 लाख रूपए से कम ही कमाए तो उस वर्ष में आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा। 

फिर अगले वर्ष अगर आप 5 लाख़ से ज़्यादा की कमाई करते है तो आपको फिर उसमे से 15 प्रतिशत देना होगा। 

Masai School Eligibility :-

तो अगर आप मसाई स्कूल में एडमिशन लेने के लिए मन बना रहे है तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि सबसे पहले आप इन सभी चीज़े को एक बार नज़र डाल लीजिये और फिर अगर आपको लगे की आप इस स्कूल में एडमिशन लेने के लिए योग्य है तो ही एडमिशन के लिए अप्लाई करे। 

तो जिस तरह की सुविधाएँ ये मसाई स्कूल दे रहा है शायद ही कोई दूसरा स्कूल भी होगा जो ये सभी सुविधाएँ  आपको प्रदान कराएगा। 

कम से कम आपने 12वी कक्षा में पास हो और अगर ग्रेजुएशन की हुई है तो और भी अच्छी बात है। आपको इंग्लिश बोलना और समझना आना चाहिए। 

क्योंकि जब आप यहाँ पर एडमिशन लेने के बाद जब आपकी क्लास चालू होंगी तो सभी क्लास इंग्लिश में ही होंगे तो इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है। 

और इसी के साथ आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट की सुविधा भी होनी चाहिए आपकी सभी क्लास ऑनलाइन ही कराई जाएंगी। 

यदि आप में सभी चीज़े है तो ही आप इस कोर्स की अप्लाई करे, और अगर आप अपने पूरे मन से ये कोर्स करना चाहते है तो ही इस कोर्स को करियेगा। 

अगर आप इस कोर्स को बिच में ही छोड़ देते है तो उसका आपसे पेनल्टी भी ले ली जायेगी, तो अच्छे से सोच समझकर ही इस कोर्स के लिए अप्लाई करे। 

Masai School में Admission कैसे कराये ?

तो दोस्तों, अब आता है जरूरी काम कि इस कोर्स या स्कूल में एडमिशन कैसे कराये तो इसमें एडमिशन कराने का प्रोसेस भी बहुत ही सिंपल बनाया गया है। 

सबसे पहले तो आपको masaischool.com पर दिए गए फॉर्म को अच्छे से भर देना होगा, उसके उसके बाद आपसे एक मसाई स्कूल टेस्ट लिया जाएगा। 

फॉर्म भरने के लिए यहाँ पर क्लिक करें :- Masai School Admission Form

जिसमें आपसे 8वी कक्षा से लेकर 12वी कक्षा तक के कुछ बेसिक सवाल पूछे जा सकते है, जिनके उत्तर अगर आप सही से देते है तो आपको अगले पड़ाव के लिए भेजा जाएगा। 

इसमें आपसे आपका इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमे यह तय किया जाएगा की आप इस कोर्स करने के लिए  योग्य है या फिर नहीं यदि आप योग्य होंगे तो,

आपसे आपका डॉक्यूमेंट जैसे कि :- पैन कार्ड आधार कार्ड और कुछ फोटो और हस्तक्षार भी लिए जाएंगे। 

तो ये था पूरा प्रोसेस मसाई स्कूल में एडमिशन करा ने लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो करके अपना भी एडमिशन मसाई स्कूल में करा सकते है। 

इसे भी पढ़ लीजिये :-

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी मसाई स्कूल के बारे में जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप या आपके कोई जानकार में कोडिंग या फिर कंप्यूटर से जुड़े कोर्स करना  चाहते है तो आप उन्हें हमारा ये आर्टिकल भेज सकते है।  

14 thoughts on “Masai School :- बिना फ़ीस दिए करके पाए ₹5 लाख़+ तक का जॉब”

  1. भईया वीडियो ये देखी अपकी ये
    अच्छा है masaiस्कूल हम को भी गाँव से बाहर जाना पड़ेगा। फिर Dekhege masai स्कूल मैं काम बनता है। फिर मचायेगे।

    Reply

Leave a Comment