GeneratePress Theme Review : Best WordPress Theme For Blogging

आप में से जितने भी लोग ब्लॉग्गिंग पिछले कुछ दिनों से सिख रहे है या ब्लॉग्गिंग कर रहे है वो सभी अच्छे से जानते होंगे कि हर एक साइट के लिए उसका लोडिंग टाइम कितना मैटर करता है। गूगल के उन 200 Ranking Factor में से एक ये भी की आपकी साइट एक तो मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए और दूसरा कि आपके साइट की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए।

अपने साइट के स्पीड को अच्छा करने के लिए बहुत से तरीके होते है कि आप एक अच्छी Web Hosting का इस्तेमाल करे जैसे कि :- Digital Ocean. और Images को भी अच्छे तरह से Optimize करना चाहिए।

इसी तरह के कुछ तरीके होते है जिनसे हम अपने साइट के स्पीड को अच्छा बना सकते है। और जिस Generatepress Theme के बारे में बात कर रहे है वो एक Light Weight Theme है।

यानी की इस Theme को पहले से Optimize किया हुआ है। तो जब आप इस Theme को अपने ब्लॉग पर Install करोगे तो आपको बहुत ही अच्छी Speed मिलेगी। तो GeneratePress Theme से जुडी सभी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में पढ़ने के लिए मिल जाएंगी।


GeneratePress Theme Review 2021

दोस्तों मैं आप लोगो को, इस Theme के बारे में इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि मैंने पहले इस Theme को खुद अपने Blog पर इस्तेमाल किया है तभी जाकर के मैं आप लोगो को भी ये Theme इस्तेमाल करने के लिए Suggest कर रहा हूँ।

मेरे इसी ब्लॉग यानि satishkushwaha.com पर आपको ये वाली ही Theme मिलेगी। मैं इस Theme को पिछले 6-8 महीने पहले से इस्तेमाल कर रहा हूँ। पहले मेरी साइट की Theme में बहुत सी दिक्कतें थी।

जैसे कि :- मेरी साइट कंप्यूटर में तो अच्छे से चल जाती थी, मगर Mobile Version में आते ही इस साइट का Layout बिगड़ जाता था। जिसके वजह से साइट पर आने वाले Users को काफ़ी दिक्कतें आती थी।

ये Theme Responsive या Mobile-Friendly भी हैं जिसके वजह से साइट को किसी भी डिवाइस में चालू करने पर इसका Layout अच्छा बना रहता है।

और सबसे अच्छी बात तो ये है कि ये GeneratePress Theme का Free Version और Premium Version दोनों में ही उपलब्ध है।

Performance :-

ज़्यादातर ब्लॉगर इस Theme को अपने ब्लॉग पर इसलिए इस्तेमाल करते है क्योंकि Theme का डिज़ाइन बहुत ही सिंपल है। इसमें सभी जरुरी Widget ही मिलते है कोई नहीं होगा की बिना मतलब के वो आपके साइट पर एक्टिव है और लोडिंग टाइम बढ़ाये।

इसी वजह से यह Theme बहुत ही light Weight बनी हुई है, यही कारण है सभी लोग इस Theme को इस्तेमाल करना पसंद करते है।

और अगर आप कोई Landing Page बनाना चाहते है तो उसके लिए ये Theme बहुत ही बेस्ट रहेगा। आपने बहुत सारे ऐसे ब्लॉग देखें होंगे जहाँ पर Elementor Page Builder द्वारा पुरे साइट को डिज़ाइन किया जाता है तो वो लोग वहाँ पर सबसे ज़्यादा GenereatePress Theme का ही इस्तेमाल करते है।

तो आइए अब हम इस Theme की स्पीड भी चेक कर ले रहे है कि ये कैसा Performe कर रही है। इस Theme का Size 10 KB से भी कम है।

gp-theme-site-performance

ऊपर वाली इमेज में आप मेरी साइट की स्पीड देख सकते है, और मैंने अपने साइट के होमपेज पर भी Google Adsense के Ads और कुछ Affiliate Poster भी लगाए हुए है।

मैं इस Theme की लोडिंग स्पीड से पूरी तरह से संतुष्ट हो और अगर आप लोडिंग स्पीड ज़्यादा होने के वजह से अगर आपकी साइट रैंक नहीं कर पा रही है तो आप एक बार इसको भी इस्तेमाल करके देखिये।

Premium Features :-

जैसा कि अब आप लोग जानते ही होंगे की GeneratePress Theme के Free और Paid दोनों ही Version उपलब्ध है। जहाँ हमें Paid Version में ढेर सारे Features देखने के लिए मिलते है।

वही Free वाले Version में Features नहीं होते है और अगर हम चाहे कि Theme के Footer में से Credits को हटा दे तो ऐसा नहीं कर सकते है।

तो अगर आप अब GeneratePress Premium को इस्तेमाल करना चाहते है तो उससे पहले मैं आपको इसके सभी Features के बारे में भी बता देता हूँ। ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

site-library

1) Site Library

GeneratePress Theme एक MultiPurpose Theme है, जरूरी नहीं है की आप इस थीम का इस्तेमाल केवल अपने ब्लॉग के लिए कर सकते है। अगर आप किसी कंपनी के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है तो वो भी कर सकते है। जैसे कि :- Shopping Website, News Website .etc

तो Site Library नाम के इस फीचर का उपयोग आप कुछ प्रकार से कर सकते है कि अभी आपको Website Design करना नहीं आता है तो आपको इसमें पहले से कुछ Templates दिए है। इनमे से आपको जो भी अच्छा लगे।

Site Library वाले Option पर जाने के लिए आपको Appearance > GeneratePress पर जाना वह पर 3 ऑप्शन होंगे उसमे से तीसरा वाला Site Library होगा।

बस आपको उस Template के Demo को Install कर लेना होगा और फिर आपकी साइट के पूरी तरह एक नए डिज़ाइन से तैयार हो जायेगी। बस आपको जहाँ पर भी कोई दूसरा Text लिखना है या Images को बदलना है।

उसके लिए आप WordPress का Dashboard को खोलिये फिर Appearance > Customize पर जाकर जिस भी चीज़ को बदलना चाहते है वो कर सकते है।

तो इस Site Library का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार से किया जाता है।

2) Colors

शायद आप लोग समझ ही चुके होंगे कि इस फीचर का इस्तेमाल की तरह से किया जाता है। यदि आपको थीम के इनस्टॉल हो जाने के बाद थीम का कलर पसंद नहीं आता है तो आप उसको बदल भी सकते है।

तो इसके आपको जाना होगा Appearance > Customize > Colors अब यहाँ पर आपको पूरी वेबसाइट पर जहाँ पर भी कलर इस्तेमाल किये गए होंगे आप उसका कलर चेंज कर सकते है।

जैसे कि मान लेते है आपको अपने साइट के सभी Headings का कलर बदलना चाहते है तो उसमे Heading वाले Section में जाइए और वहाँ से अपना मन पसंद कलर को Select करके Save कर दीजिये।

इसी तरह से आप (Navbar, Background, Link Or Link Hover, Footer.etc) हर एक जगह का कलर को बदल सकते है।

अगर फिर भी आपको किसी ही Element का कलर बदलना हो तो आप उसका Class को पता कर लीजिये और Custom CSS से आप ये चीज़े भी कर सकते है। मगर इसके लिए आपको CSS का ज्ञान होंगे जरुरी है।

colors
typography

3) Typography

इसके मदद से हम साइट के किसी भी Text में कुछ भी बदलाव कर सकते है। जैसे कि अगर किसी Heading का Font-Size बढ़ाना हो या उसका Font-Weight यानि की Text को Bold बनाना। इस तरह के बदलाव किये जा सकते है।

एक ब्लॉग के लिए ये भी जरूरी है उस साइट में सभी Text कौन-से Font से लिखे हुए है। अगर कोई ऐसा Font इस्तेमाल किया गया है जिसमे कुछ भी समझ नहीं आ रहा की क्या लिखा हुआ है तो आप उसका Font भी बदल सकते है।

Paragraph लिखते समय कई बार Text एक दूसरे के बहुत ही पास लिखे हुए है जिसे पढ़ने में बहुत ही मुश्किल भी होती है तो उसको बदलने के लिए आप अपने हिसाब से Line-Height में बदलाव कर सकते है।

4) Elements

अगर आप अपने Site को और भी अच्छा Look देना चाहते है तो आप Elements का इस्तेमाल जरूर कीजिये, इसके मदद से आप अगर अपने साइट में साइट छोटे-छोटे बदलाव करना चाहते है तो वो सभी चीज़े की जा सकती है।

जैसे कि अगर आप Homepage पर कोई Hero Section बनाना चाहते है तो Block Editor का इस्तेमाल करके बनाया जा सकता है या, कोई Call To Action बनाना हो।

तो इस तरह की चीज़े आप आसानी से Elements का इस्तेमाल करके बना सकते है और अगर आपको Coding आती है तो आप Coding का इस्तेमाल करके अपने Elements खुद बना सकते है। जैसे कि Author Box.

elements
woocommerce

5) Woocommerce

यदि आपने WooCommerce की सहायता से कोई Shopping वेबसाइट बनाया है आपको इस ऑप्शन को Enable करने के बाद अपने स्टोर को और भी Customize कर सकते है।

Store में अगर Layout में कोई बदलाव करना हो या Typography या Color को बदलना हो इसके Active होने के बाद इस तरह के छोटे-मोटे बदलाव आसानी से कर सकते है।

menu-plus

6) Menu Plus

अगर आप अपने एक अच्छा-सा Navigation Bar लगाना चाहते है, तो आपके Generate Premium के इस Feature का इस्तेमाल कर सकते है। कुछ Themes में Navbar को लगाने में थोड़ा मुश्किल होता है मगर इसमें एक Resposive Navbar को लगा सकते है।

जो कि मोबाइल,कंप्यूटर और टेबलेट जैसे सभी डिवाइस में अच्छे से सपोर्ट करता है। और अगर आप Desktop Mode में Sticky Navigation को लगाना है तो वो भी बस एक क्लिक में एक्टिव कर सकते है।

7) Blog

इस फीचर के मदद से हम अपने ब्लॉग को और भी Customize करते है, ब्लॉग वाले सेक्शन में जो लेटेस्ट पोस्ट रहती है उनमें हम कई तरह के बदलाव कर सकते है।

जैसे की अगर हमे सबसे ऊपर पोस्ट का टाइटल दिखाना हो या थंबनेल इस तरह के चीज़े कर सकते है और Infinate Scroll और Mansonry इस तरह के Layout को ऐड किया जा सकता है।

blog
secondadry-navbar

8) Secondary Navbar

ब्लॉग में अगर Top-Navbar के अलावा कहीं दूसरी जगह पर भी आपको Navbar Add करना हो तो वो भी किया जा सकता है।

जैसे कि अगर आपको Sidebar में भी कोई Navbar Add करना हो तो इस वाले फीचर के इस्तेमाल से कर सकते है।

9) Copyright

वैसे तो WordPress के बहुत सारी Theme मिलेगी उसी में से एक है, GeneratePress मगर आपको इसके Free Version में से Footer Credits नहीं हटा सकते है।

मगर जब आप इस Theme के Premium Version इस्तेमाल करेंगे, तो आप आसानी से Footer Credits को हटा सकते है। इसके जगह आप अपने हिसाब से कुछ भी है।

copyright
import-export

10) Import/Export

ये Feature तब काम आएगा, जब आपके पास एक से अधिक वेबसाइट हो और अपने वेबसाइट को अच्छे से डिज़ाइन किया हो और जब आप अपना दूसरा वेबसाइट को बनाने के लिए दोबारा से Theme डिज़ाइन करना पड़ेगा तो उससे बेहतर कि,

आप अपने पुराने वाले के Theme को एक्सपोर्ट कर लीजिये और फिर नए थीम में इम्पोर्ट कर सकते है।

GeneratePress Theme Price & Discount

GeneratePress

Premium
$ 59
  • All premium modules & features
  • Full access to the Site Library
  • 1 year of updates
  • 1 year of premium support
  • Use on up to 500 websites
Yearly

GeneratePress

Premium
$ 249
  • All premium modules & features
  • Full access to the Site Library
  • Lifetime updates
  • Lifetime premium support
  • Use on up to 500 websites
Lifetime

GeneratePress Theme को Install कैसे करे ?

तो चलिए, सबसे पहले जान लेते है कि जिन लोगो GeneratePress Theme का Free Version Install करना हो तो उनको केवल WordPress Dashboard को ओपन करने के बाद Appearance > Themes >Add New Theme पर जाना होगा।

फिर उस पेज के सर्च बॉक्स में आपको GeneratePress लिखकर सर्च कर देना है और जो पहले नंबर वाली Theme आएगी उसको Install कर लीजियेगा।

और उसके बाद आपको जो भी Customization करने है Theme में आप वो कर सकते है मगर जितना हमें एक Free Theme में दिया जाता है उतना ही, तो ये हुआ GeneratePress Free Version को इनस्टॉल करने का Process उम्मीद है आप अच्छे से समझ गए होंगे।

अब जानते है कि इस Theme के Paid Version को कैसे इनस्टॉल किया जाता है। तो जब आप GeneratePress के Official Site से Theme को खरीदने के बाद आपको वहाँ एक ZIP डाउनलोड करनी करनी होगी।

उस ZIP File में आपको 1 Theme और 1 Plugin मिलेगा तो जैसे मैंने आपको Theme इनस्टॉल करना बताया आप पहले उस तरीके से Theme को इनस्टॉल कर लीजिये।

उसके बाद आपको Plugin > Add New Plugin पर जाकर वो ZIP फाइल वाला Plugin इसमें Upload कर देना है। फिर Plugin को Activate कर देने के बाद आपको आपका GeneratePress Theme वाला अकाउंट को Log In करना है।

फिर आपको वहाँ पर एक Key मिलेगी उसको कॉपी करके Appearance > GeneratePress पर जाकर वहाँ पर आपसे Theme को Fully Activate करने के लिए Key मांगी जा रही होगी तो उस कॉपी की गयी Key को इसमें Paste कर देना होगा।

इतना कर देने के बाद आप अपने ब्लॉग पर पूरी तरह से GeneratePress Theme को पूरी तरह के इनस्टॉल कर सकते है।

Final Words :-

GeneratePress Theme को Multipurpose कामों के लिए बनाया गया है, यहाँ पर मेरे कहने का मतलब है कि आप इस Theme का अलग-अलग Category के Website के लिए कर सकते है।

इस Theme से सबसे अच्छी बात तो यही है कि अगर आपके पास शुरुआत में पैसे नहीं है तो आप इसका Free Version भी इस्तेमाल कर सकते है, और जब आपका बजट बन जाए तब जाकर आप इस Theme को Purchase कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि,आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा आप इस आर्टिकल को अपने ब्लॉगर दोस्तों को शेयर कर सकते है। धन्यवाद अपना कीमती समय देने के लिए।

17 thoughts on “GeneratePress Theme Review : Best WordPress Theme For Blogging”

  1. Bhaii mai bhi ek hindi blogger hun aur aap mere inspiration ho lakin bhaii kya hindi blogger sach mai english bloggers ke jaise grow kar sakta hai please reply me

    Reply
  2. Sir aapne Bahot Achchhe se GP Premium ko Describe kiya hai Maine apne blog me gP premium ke baare me dipli jankari share kiya hai aur aap mere blog mTECH4YOU se gP Premium free me download bhi kar sakte hai. Thanks sir

    Reply
  3. हेल्लो सर मुझे गूगल एडसेंस नहीं मिला
    मुझे एडसेंस केसे मिलेगा बहुत कृपया होगी सर

    Reply

Leave a Comment