HindiMe.Net Interview | छोटे से गाँव में रहकर कमाते है 4.5 लाख रूपए प्रतिमाह

Hindime.net Interview – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस Interview और आज के  हमारे Guest है। 


Founder Of Hindime.net (Chandan Prasad Sahoo) जो की हिंदी Blogging में बहुत अच्छा काम कर रहे है। 

तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को हमारा ये Interview वाला पोस्ट जरूर पसंद आएगा तो अगर आप लोग Blogging कर रहे है 

तो आपको यहाँ से कुछ जानकारी भी मिलेगी जो कि आपके Blogging Career के बहुत काम सकती है तो पोस्ट पूरा जरूर पढ़ना। 

Who Is Chandan Prasad Sahoo | Founder Of HindiMe.Net

हमारे इस ब्लॉग को पढ़ने वाले में ज्यादातर लोग हिंदी ब्लॉगर है, तो ऐसे में आप सभी के लिए यह इंटरव्यू बहुत खास हो सकता है 

अब भी को इस इंटरव्यू में बहुत सारी ऐसी चीजें सीखने के लिए मिलेंगे जो कि आप कहीं और सीख नहीं सकते हैं।

chandan prasad sahoo

तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि हिंदी में डॉट नेट के फाउंडर कौन है। Hindime.net के Founder Chandan Prasad Sahoo है।

और ये एक Odisha के छोटे से गाँव Sambalpur के रहने वाले है। तो इस पोस्ट को आपको इन्होने Blogging Career है के बारे में बहुत सारी चीज़े जानने को मिलेगी।  

HindiMe.Net की शुरुआत कैसे हुई ?

तो मैं जब Chandan Prasad Sahoo जी पूछा कि HIndiMe.Net की शुरुआत कैसे हुई ? तो उन्होंने मुझे इसके बारे में बताया कि इन्होने Blogging 2011 में शुरू की थी जब ये 3rd Year में थे तो ऐसे ही इंटरनेट पर एक Article मिला Father Of Indian Blogging जिसमे Amit Aggarwal जी बारे में लिखा था। 

तब पता चला कि Blogging से बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है और फिर इसी तरह से Harsh Aggarwal का ShoutMeLoud का Blog देखा और वहाँ से मैंने वो गलती करनी शुरू कर दी जो कि मुझे नहीं करनी चहिये थी 

मैंने और लोगो के ब्लॉग पोस्ट को Copy करना शुरू कर दिया है और अपने Collage के दोस्तों को बोलकर Ads पर क्लिक करवाने लगा और इस तरह से मेरे Adsense Account में एक ही दिन में $20 हो गए और अगले दिन ही मेरा Adsense Account Disable हो गया। 

और इस तरह से सब कुछ चलता रहा मुझे SEO के बारे में बिलकुल भी जानकारी  नहीं थी इसीलिए मैंने इन 3 वर्ष तक कुछ भी नहीं कमा पाया। 

मैंने अपने ब्लॉग HindiMe.Net की शुरुआत  2016 से की थी, मेरे  इसके ब्लॉग के साथ -साथ और भी ब्लॉग थे तो इसलिए कुछ बहुत समय मिल पता था कि मैं इस ब्लॉग पर लिख पाऊँ 

तो मेरे दो दोस्त उन्होंने करीब 5-6 महीने तक Content लिखा फिर उन्होंने इस ब्लॉग पर लिखना बंद कर दिया। 

उसके मैंने Blogging के बारे में अपने भाई को बताया की कैसे Blogging में काम किया जाता है और वो बहुत ही अच्छा लिखते है और वो अभी भी हमारे ब्लॉग पर लिखते है। 

मैंने Facebook के एक Group में एक वेबसाइट देखी जहाँ से वो बहुत अच्छा पैसा कमा रहा था ,तो जब मैंने उस वेबसाइट को देखा तो पता चला की वो बहुत सारी वेबसाइट से मिलता जुलता Content लिखता था और भी गलत जानकारी के साथ। 

मैंने तब सोचा कि, अगर ये गलत जानकारी देकर पैसा  कमा सकता है तो मैं तो फिर मैंने क्या है वाले पोस्ट बनाना शुरू कर दिया जैसे कि कंप्यूटर क्या है ? तो इस तरह से मैंने अपने वेबसाइट के कंटेंट बनवाना शुरू कर दिया। 

तो कुछ तरह से हमारे वेबसाइट HindiMe.Net की शुरुआत  हुई थी। 

क्या Movies Keywords पर Post लिखना सही है?

Satish Kushwaha:-   मैंने जब आपकी वेबसाइट को Analyze किया तो पता चला कि आपके बहुत सारे पोस्ट Movie Keywords पर Rank है तो बहुत सारे Bloggers का ये कहना होता है कि इस तरह के पोस्ट लिखे से Google Adsense Account Disbale हो जाता है और कुछ लोगो का तो Disable भी हुआ है। 

Chandan Prasad Sahoo :- हाँ, मेरी वेबसाइट बहुत सारे Movie Keywords पर Rank है जहाँ से मुझे बहुत अच्छा ट्रैफिक आता है। तो जो भी लोग इस तरह के Keywords पर काम कर रहे है उनमे से ज़्यादातर Bloggers की वेबसाइट नयी है जिसके वजह  से उनके पोस्ट Rank तो हो जाते है,

मगर आप सभी को पहले अपने Site की Authortiy को Build करना है और Google में अपने वेबसाइट को एक Trusted Website बनाना है जिससे आपको कोई  भी डर नहीं रहेगा। 

और आप लोग जब भी इस तरह का Content बनाओ तो उसमे Disclaimer जरूर बनाओ जिसमे ये लिखो कि ये पोस्ट केवल आपकी जानकारी देने के लिए था इस तरह के वेबसाइट को हमारी वेबसाइट बिलकुल भी बढ़ावा नहीं देती है। 

इस तरह का कुछ आप लोग Disclaimer जरूर लगाए। 

नए Blogger अपने Blog पर Traffic कैसे लाये ?

Chandan Prasad Sahoo :- मुझे बहुत सारे लोगो के ईमेल और मैसेज आते रहते है कि मेरे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है, और जब मैं उनके Blog को चेक करता हूँ तो उनमे से बहुत लोग Keyword Research ही  नहीं करते है। 

जो की सभी ब्लॉग के लिए बहुत ही जरुरी होता है अगर आप लोग अपने पोस्ट में अच्छे Keywords का इस्तेमाल नहीं करते है तो ऐसे में आपके ब्लॉग पर Traffic आना बहुत ही मुश्किल है। 

Keyword Research करने के लिए बहुत सारे Tools जिन्हे आप लोग इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि :-  

Ahrefs, Semrush और Keywordstool.io मैं Personally Hindi Blog के लिए Keywordtool.io का इस्तेमाल करता हूँ। 

इसके बाद अपने Blog पर ट्रैफिक  लाने के लिए Google Question Hub का  इस्तेमाल कर सकते है। मेरा एक दोस्त है जिसके हिंदी पर पर वो महीने में केवल 2-4 ही पोस्ट लिखता है और उनको Google Question Hub में Submit कर देता है। 

जिससे उसको रोजाना करीब 2000 का ट्रैफिक भी मिलता है जिससे वो 7-8 रूपए तक कमा लेता है। 

क्या Backlinks बनाने से Blog की Ranking Improve होती है ?

Chandan Prasad Sahoo:- ब्लॉग के लिए केवल Backlinks बनाने से Ranking Improve नहीं हो सकती है उसके आपको Quality Content  देना जरुरी है।

मैंने अपने एक ब्लॉग पर शुरआती दिनों में ही बहुत सारे Backlinks बना लिए जिससे शुरू में थोड़ा Traffic आया मगर उसके बाद मेरे Site को Google ने Penalized कर दिया।

क्यूँकि उसके नज़र में मैंने केवल Backlinks पे ही ज़्यादा ध्यान दिया था।

HindiMe.Net Earning | इस ब्लॉग से कितनी कमाई होती है ?

Chandan Prasad Sahoo :-  तो अगर मैं बात करूँ अपने Hindi Blog की तो मेरे इस वेबसाइट पर Traffic बहुत ही अच्छा आ जाता है मगर CPC बहुत  कम मिलती है English Blog के मुताबिक तो मेरे इस ब्लॉग से एक महीने में इतनी कमाई हो जाती है  कि मैं एक Alto Car ले सकूँ। 

और इसके इलावा मेरे 7-8 ब्लॉग और भी है जो की English में है और उन ब्लॉग पर Traffic तो हिंदी ब्लॉग से बहुत कम है मगर उन वेबसाइट पर CPC बहुत ही अच्छा मिलता  तो उनसे भी अच्छी कमाई हो जाती है। 

तो मेरे सभी ब्लॉग को मिलाकर के इतनी कमाई हो जाती है कि है करीब 3 Alto Car ले सकूँ। 

hindime.net earning hindime.net jeep compass

 

अंतिम शब्द :- 

तो भी जो लोग ब्लॉग्गिंग कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है मेरा उन लोगो से बस इतना कहना है कि आपको लोग अपने काम  पर Focus करिये और Earning की चिंता मत करिये जब ये सिख जाएंगे की Blogging कैसे की जाती है,

तो आपको वहाँ से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है और आप लोग सीखना  कभी भी मत छोड़े। 

इसे भी पढ़े :-

उम्मीद है की आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा तो आप लोग इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। 

    5 thoughts on “HindiMe.Net Interview | छोटे से गाँव में रहकर कमाते है 4.5 लाख रूपए प्रतिमाह”

    1. Sir mujhe blogger ke bare mein koi jata knowledge nahi thi but aapki youtube par video aur website se kuch knowledge jrur mili hai but main socha raha hu ki main blogger site ki naam se bnao aur article kal kaha se lekr aau

      Baise main hindi mein lekhna chahta hu site par wo kaise lekhu iski jankari chahiye

      Reply
    2. बहुत अच्छी जानकारी ,आपने चन्दन प्रसाद साहू का अपने you tube में साक्षात्कार लिया , अच्छा है ।
      भाई अब आपके आर्टिकल के ad में देख लेते है खाली समय मे ।
      कुछ मुझे भी जानकारी दीजियेगा।

      Reply

    Leave a Comment