Digital Pratik : Call Centre से Digital Marketer बनने तक का सफर !

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है Satish Kushwaha और आप पढ़ रहे है satishkushwaha.com ब्लॉग को, आज के इस पोस्ट में मैं Interview लेने वाला हूँ Digital Pratik जी का, जो की एक बहुत बड़े Digital marketer है, अगर आप भी Digital Marketing करते है या अभी सीख रहे है तो आज का पोस्ट आप लोगो बहुत Inspire करेगा। इस पोस्ट में हम जानेंगे उनके Call Center से लेकर Digital Marketing तक के सफर के बारे में, तो आप लोग Digital Pratik के Interview को जरूर पढ़े।


Who is Digital Pratik? | Digital Pratik Bio, Wiki, Age , Income

अगर आपको भी नहीं मालूम है की Digital Pratik कौन है? तो चलिए शुरुआत करते है इनके नाम से Digital Pratik Full Name तो इनका पूरा नाम Pratiksinh Chudasama है जो की कई लोगो को मालूम नहीं होगा और ये अहमदाबाद गुजरात के रहने वाले है. Digital Pratik की  Age अभी 30 साल है। (2020 )

Digital Marketing में इनका बहुत बड़ा नाम है, ये एक ऐसे Content Creator है जो के रोजाना 100+ Content Publish किये हुए है, और कुछ कारणों के वजह से इनको अपना Collage 3 बार ड्राप भी करना पड़ा इसी के साथ इन्होने करीब 8 साल तक जॉब भी करी है।

Digital Pratik & Satish Kushwaha

अगर आप इनको फॉलो करना चाहते या इनका कंटेंट चेक करना चाहते है तो आप इनके Instagram Account (@Digital Pratik ) को चेक कर सकते है जहाँ पर आपको रोजाना कंटेंट मिलता है,और अगर भी Podcast सुनते है तो वह भी सुन सकते है।

Digital Pratik Interview

तो आज मैं interview लेने वाला हूँ Digital Pratik का तो उनसे मैंने कुछ सवाल पूछे है जैसे की उनके Struggle के बारे में उनकी Income के बारे में तो आपको यह इंटरव्यू पढ़ कर के बहुत ही ज़्यादा मोटिवेशन मिलने वाला है।

चलिए अब मैंने Pratik जी से कुछ सवाल पूछे है तो उनको भी आप एक बार पढ़ लीजिये जिससे की आप उनके बारे में और भी जान सके।

Satish :तो एक Call Center Guy से लेकर Digital Pratik का सफर कैसा रहा?

Pratik: – तो जब मेरी जॉब लगी एक Call Center में तो वहाँ पर मुझे एक महीने की सैलरी RS. 16,800 बताई गयी थी मगर जब एक महीने पूरे होने पर जो मेरे बैंक अकाउंट में पैसे आये वो थे RS 9,700,  तो उनसे पूछने पर मुझे ये पता चला की आपको जो सैलरी बताई जाती है उसमे आप Head का भी होता है,  तो CTC(Cost To Company) भी होता है।

तो इसी तरह से मैंने कुछ साल तक Call Center में ही जॉब किया था फिर उसके बाद मैंने दिल्ली में senior Digital marketing Trainer की जॉब की थी जहाँ पर मुझे RS. 17,000 मिलते थे फिर मैंने वहां से जॉब छोड़ दी क्यूंकि पापा की तबियत कुछ सही नहीं चल रही थी.

उसके बाद मैंने खुद से कुछ किया है. फिर एक और बार  दिल्ली आया जॉब के लिए और करीब मैंने 8 साल तक इसी तरह से जॉब करी थी।
मैंने 2010 से लेकर जुलाई 2018 तक जो की मैंने की थी और इसी के साइड में मैंने मुझे जो भी समय मिलता था उसी में मैंने Digital Marketing सीखी और करता रहा तो यही था मेरा सफर Call Center से लेकर Digital Pratik बनाने तक का।

2. आप बहुत Proud से बोलते है कि आपने Collage Dropout किया, मगर इससे तो बच्चो पर बुरा असर पड़ेगा।

Pratik: – हाँ, मैं ये बोलता हूँ की मैंने अपना Collage Dropout किया है मगर इसके बाद मैंने बहुत जो भी मैं चाहता था वो सभी चीज़े मैंने करी है उसके बाद मैंने बोला कि मैंने Collage Dropout किया है। अगर मैंने बस ऐसे ही अपना Dropout किया होता और उसके मैंने अपनी लाइफ में कुछ भी हासिल नहीं किया होता तो यह मेरी एक बहुत बड़ी गलती हो सकती थी। और मैंने जो भी सोचा था Dropout से पहले अब मैंने सभी हो हासिल किया है तभी बोल भी पाता हूँ।

अगर आप कोई जॉब करना चाहते है और प्राइवेट सेक्टर में हो किसी गवर्नमेंट सेक्टर में तो उसके लिए आपके पास डिग्री होना बहुत ही जरुरी है. जॉब के लिए क्या-क्या पढाई करी है तो ये सभी चीज़े जरुरी है अगर आप ऐसे में अपना Collage Dropout करते है आप आपने आने वाले जीवन हो बर्बाद कर रहे है।

3. बहुत सारे लोग भी बोलते है की आप Gary Vaynerchuk को कॉपी करते हो तो इसके बारे कुछ बताइये।

Pratik: – नहीं, मैं Garyvee को बिलकुल भी कॉपी नहीं करता हूँ, बल्कि मैं उनको अपनी Inspiration मानता हूँ, देखिये होता ये है कि अगर आप कोई काम कर रहे हूँ और उसी काम और दूसरा इंसान बहुत बड़े लेवल पर रहा है तो उसको बहुत से बोलने लगते की आप उनको कॉपी कर रहे है जबकि दोनों के काम करने है तरीका अलग ही होता है मगर कुछ लोग उस चीज़ हो समझ ही नहीं पाते है।

4. Social Media या Instagram पर फेमस होने के लिए क्या-क्या चीज़े ध्यान में रखे ?

Pratik: – तो इसके लिए आपको दो चीज़े करनी होगी एक है अपनी Brand Value देनी होगी और दूसरा आपको थोड़ा Patience रखना होगा, क्यूंकि सभी एक जैसी चीज़े नहीं होती कोई एक काम को करने में 1 दिन लगता है और वही दूसरा उसी काम को करने में उससे भी काम समय लगता है। उसके लिए आपको Patience तो रखना ही है।

और उसी के साथ-साथ आपको थोड़ा Creative होना पड़ेगा क्यूंकि आप जो भी Content दे रहे और जो लोग उसे देखने के लिए आ रहे है उनको आपका Content पसंद आना चाहिए तभी आप फेमस हो सकते हो।

आप Social Media पर फेमस होने लिए Podcast शुरू कर सकते है रोजाना रिकॉर्ड करे anchor.fm है आप उसका इस्तेमाल कर सकते है Podcast शुरू करने के लिए, और ये 90 दिनों तक करिये और results आपके सामने खुद ही दिखने लगेंगे।

5. बहुत सारे लोग ये भी पूछते है की अगर मैं आज ब्लॉग्गिंग शुरू करता हूँ तो मुझे पैसे कब से मिलने शुरू हो जाएंगे?

Pratik: – तो मैं फिर से बोलना चाहूंगा की किसी भी काम करने पर ऐसा नहीं होता है की इतने समय में सफलता मिल ही जायेगी किसी को थोड़े काम समय में ही मिल जाती है और किसी को थोड़ा समय भी लग जाता है।

उदहारण के लिए किस भी एक Class में 50 Students है एक उनको पढ़ता है तो सभी को एक बराबर ही पढ़ता है ऐसा नहीं होता की किसो को कम पढ़ाया गया या ज़्यादा और जब Exams आते है तो उस समय पर कोई Top करता है तो कोई Fail भी हो जाता है। उस वक़्त ये देखा जाता है आप कितनी मेहनत करते हो तो ये सारी बातें आपके मेहनत पर निर्भर करती है किसी भी काम में आप आपने कितना बेस्ट दे रहे है।

6. आप Tik-Tok के बारे में क्या सोचते है?

Pratik: – तो Tik-Tok एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है जहाँ पर आपको बहुत ही अच्छी Audience मिल सकती है, बस अब यह आपके ऊपर है की आप उसको किस तरह से इस्तेमाल कर रहे है अगर आपने मेरा Content देखा हो मेरे वीडियो और लोगो से बहुत ही अलग होते है।

और वही दूसरी तरफ बहुत सारे लोग उसी Tik-Tok पर अपनी डांस वीडियो अपलोड करते है यह ससभी चीज़े आपके ऊपर है आप किस चीज़ का किस तरह से इस्तेमाल करते है।

7. आपके Revenue Sources क्या-क्या है? | Digital Pratik Revnue Sources

Pratik: – अगर मैं आपको बताऊँ तो मेरी Major Income Source मेरे Marketing Clients है, और मैं ऐसा नहीं करता हूँ की बहुत सारे Clients बना लिए थोड़े कम मगर जो भी है उनको Most Valuable Content Provide करना यही मेरा मानना होता है और इसी के साथ-साथ मैं एक Digital Marketing Consultant, Keynote Speaker भी हूँ।

और जो भी पैसा मैं कमाता हो उसका 70% की Saving और Invest करता हूँ और मैं एक ट्रेवल इन्फ्लुएंसर भी हूँ और मैं जहाँ पर भी ट्रेवल करता हूँ उसका खर्चा वो कंपनी उठती है, और मैं Consultant का भी चार्ज हूँ जिसका मैं RS.6000 Per 30Min का लेता हूँ।

तो हां दोस्तों, यही थी Digital Pratik Income की Sources तो आपको ये Interview कैसा लगा ये बताइये।

तो अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप सभी लोग इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों को शेयर जरूर करे जो भी Digital Marketing करते है या अभी सिख रहे है ताकि उनको भी मोटिवेशन और सिखने को भी मिले।

4 thoughts on “Digital Pratik : Call Centre से Digital Marketer बनने तक का सफर !”

Leave a Comment