पिछले 2 सालों में कैसे बदली मेरी जिंदगी – Last 2 Years Flash Back

नमस्ते देवियों और देवताओं स्वागत है एक बार फिर से SatishKushwaha.com पर,  आज का यह Article बहुत ही स्पेशल है और लंबा भी हो सकता है, तो इसको Miss मत करना क्योंकि इसमें मैं अपने पिछले 2 साल का Experience और अपनी जिंदगी शेयर करने वाला हूं, और इन 2 सालों में कैसे मेरी जिंदगी बदली यह मैं आपके बताने वाला हूं, हो सकता है आपको यह Motivational भी लग सकती है या Inspirational भी लग सकती है, या फिर एक कहानी भी लग सकती है।

लेकिन इसमें जो कुछ भी रहेगा उसमें मैं अपने हिसाब से शेयर कर रहा हूं, और जहां तक मुझे यह लग रहा है कि ये आपको बताना चाहिए क्योंकि मुझे लगता है मेरे जैसे बहुत सारे लोग हैं जिनको अपनी लाइफ में बहुत कुछ करना है, और यही सोचकर मैं शेयर कर रहा हूं।

तो दोस्तों 2 साल पहले मैंने अपना  Graduation( Kanpur Se) पूरा किया और यह Article मैं  इसलिए Publish कर रहा हूं क्योंकि ठीक इसके 2 साल पहले 28 जून 2016 को  मैं मुंबई में आया था, और उसके बाद से मेरी जिंदगी का बस एक ही मकसद था, और उसी मकसद पर मैंने काम करना चालू कर दिया।

June 2016 in Mumbai

तो दोस्तो जून 2016 का समय था और मेरा Graduation पूरा हो गया था, फिर मैं और मेरे दोस्त शैलेश चौधरी जिन्होंने प्लान किया कि चलो मुंबई में चलते हैं और वहां पर जाकर अपना ब्लॉग (Techyukti.com) और Youtube चैनल शुरू करेंगे, हालांकि पहले से मेरा youtube चैनल था और ब्लॉग भी था, लेकिन वह उस हालत में नहीं थे कि उसे हम Full-Time कर सके.

तो शैलेश ने यह सोचा कि चलो वहां पर चलकर चीजों को सीखेंगे और कोई Part-Time Job मिला  तो  job भी करेंगे और साथ-साथ ब्लॉग को आगे बढ़ाएंगे। लेकिन शैलेश को  जॉब तो नहीं मिला और न ही मैंने कही try किया लेकिन हम दोनों  अपने ब्लॉग और youtube में लगे रहे,

मेरे लिए एक दुःख की बात यह थी की Blogging में शैलेश चौधरी को इतना मन नहीं था, और मैं इस अनुभव  को शेयर कर रहा हूं  लेकिन उसे अभी पता भी नहीं है कि मैं अपना Article लिख रहा हूं, और पता नहीं शायद यह शैलेश चौधरी जब यह पढ़े और उनको यह अच्छा लगे या बुरा लगे फिर भी में इसे शेयर करना चाहता हूं, ताकि इसमें कोई झूठ ना रहे या आप लोगों को गलत न लगे.

मैंने Blogging कब शुरू करी थी ?

तो मैंने ब्लॉगिंग जनवरी 2016 में चालू कि थी यानी मेरा TechYukti.com वेबसाइट और मेरा youtube चैनल भी था जो कि तभी इतना मशहूर नहीं था, उस पर कुछ 600 सब्सक्राइबर थे, और मुंबई में आने के बाद 600 सब्सक्राइबर के आधार  पर मैंने इसे फुल टाइम करने का सोच लिया था और ब्लॉगिंग भी फुल टाइम करने का सोच लिया था .

तो यह जो Decision था यह मेरी लाइफ का सबसे बड़ा Decision था, क्योंकि अगर मैं तब जॉब नहीं करता, जब मैंने पास आउट किया था, और इधर  मैं youtube और ब्लॉगिंग में कुछ कर नहीं पाता तो Future मुझे जॉब मिलना मुश्किल हो जाता। और ना ही पैसे कमा पता न ही नाम कमा पाता। और यह मेरे लिए रिस्क था, जो मैंने ले लिया था। और इसी के चलते मेरे दोस्त शैलेश चौधरी को उसके घर से डांट मिलती थी कि किसी दोस्त के चक्कर में पड़कर तुम ऐसा कर रहे हो तो इसमें कुछ नहीं है, क्या कर रहा है ?

तो मैंने उसको बहुत समझाया कि अगर हम अच्छे से काम करेंगे तो चीज़ अच्छी हो जाएंगी। तो शैलेश ने मेरी बातें सुनी और शैलेश भी मेहनत करने लगा मैं भी मेहनत करने लगा.

उसके बाद  मैंने अपने Youtube चैनल पर मुंबई के ही एक  दोस्त पीयूष सोनी  के साथ वीडियो बनाना शुरू किया. मुंबई में घूमकर लोगों से अलग-अलग  Reaction लेते थे अलग अलग Topic पर.

इस चैनल का नाम था Reactions Among People.  बाद में मैंने इसका नाम बदल लिया क्योंकि जो पीयूष था उसे टाइम नहीं मिलता था, वीडियो बनाने के लिए और उसने छोड़ दिया तो फिर यह मुझे Continue रखना था जिसके चलते मुझे चैनल का नाम और  Content को Shift करना पड़ा। जो कि Satish K Videos  मैंने उस चैनल का नाम रख लिया।

और दूसरा मेरा पर्सनल चैनल है Satish Kushwaha जहां पर मैं Funny Videos और सोशल Issues पर वीडियो बनाना चालू कर दिया, और Techyukti पर शैलेश चोधरी काम करता था।

फिर 3-4 महीने बाद मेरा एक भाई है Montu Mourya जिसे बॉडी बनाने का शौक था, और 16 – 17 साल की उमर में उसने काफी अच्छी बॉडी बना ली थी  जैसे Six Pack Abs और अच्छे Muscles बना लिए थे।

Montu Mourya

तो मैंने अपने भाई से कहा  कि चलो तुम्हारे लिए भी एक चैनल शुरु कर देता हूं, क्योंकि तभी फिटनेस में बहुत कम चैनल थे, और फिर हमारा  फिटनेस चैनल कुछ 6 महीने बाद Boost हुआ और एक लाख सब्सक्राइबर हो गए थे। और धीरे-धीरे बढ़ता गया, फिर महीने के 50,000 सब्सक्राइबर बढ़ने लगे, तो ऐसा करते करते मेरे तीन चैनल और Techyukti मिलाकर चार चैनल बन चुके थे .

और Blogging के लिए Techyukti.com तो थी ही, और भी एक वेबसाइट थी जो कुछ चली नहीं या उसके ऊपर  हमने ज्यादा काम नहीं किया, जिसका नाम था altuandfaltu.com इस वेबसाइट को  हम चाहते थे  ऑनलाइन Magazine बनाएं लेकिन इसके लिए टाइम नहीं मिल पाता था, फिर  एक और मैंने  Review के लिए एक वेबसाइट शुरू की थी Reviefunda.com तो इसकी Domain एक बार Expire हो गई थी, तो हम ज्यादा कुछ कर नहीं पाए। तो इस तरीके से Techyukti.com हमारा अच्छे से चलता था, और इस पर हमने ध्यान दिया और अब करीब-करीब इस पर 700 Articles से भी ज्यादा हो चुके  हैं 2 साल में।

Revenue (6K-60K Rupees Ka Safar):

अब दोस्तों बात है कि मैं कितना कमा लेता हूं जो मैं फुल टाइम करने लगा और कबसे में अच्छे पैसे कमाने लगा हूं ? शुरुआत में तो बहुत ही दिक्कत हुई, क्योंकि शुरुआत में सिर्फ 100 डॉलर कैसे करके होते थे और जो Adsense से पैसे आते थे 6000 रूपये तो इसमें हमें Rent भी देना होता था और खाने पीने का भी Adjust करना होता था दोनों लोगों का, और हमारे पास पैसे बिल्कुल भी नहीं बचते थे।

लेकिन हमारे अंदर एक Passion था कि कुछ करना है तो उसी जज्बे से हम करते गए लेकिन हुआ क्या की हम जून में आए थे और जुलाई .अगस्त और नवंबर में हमें पेमेंट मिला ही नहीं क्यूंकि Adsense Account में  $100 हमारे पूरे हुए नहीं थे। और पेमेंट ना मिलने के करण हमें उस महीने में बहुत दिक्कत हुई, तो कैसे भी करके हमने सितंबर महीने में अपना गुजारा कर लिया। फिर अक्टूबर में हमारी पेमेंट थोड़ी सी ज्यादा अाई।

फिर धीरे धीरे ब्लॉग पर और ज्यादा फोकस किया तो revenue में बढ़ोतरी हुई. और फिर एक महीने में कुछ 300-400$ आने लगे थे.

 

फिर उसके बाद हमारे youtube चैनल पर  कुछ वीडियो वायरल  हुए तो हमें बहुत अच्छा लगा। और फिर लगा कि हां अब कुछ हो सकता है। क्योंकि दो साल पहले मेरे पास 600 सब्सक्राइबर्स फिर भी मैंने हिम्मत नहीं हारी। तो ऐसे ही हम मेहनत करते गए और दिसंबर 2016 तक हमारे पास कुछ 10,000 सब्सक्राइबर ह चुके थे। तो यह हमारे लिए नए साल का बहुत ही बढ़िया तोहफा था। तो जैसे नए साल के लिए लोग New Year Resolution लेते हैं कि कुछ अच्छा करेंगे वैसे ही हमने सोचा कि हम और Implement करेंगे, और सोचा कि youtube पर मैं एक अपना खुद का शो बनाऊं जिसका नाम था “The Indian YouTuber Show”

ऐसे ही दो महीने में मेरे बहुत सारे Contact हो गए थे अच्छे YouTubers से साथ, और उन्हें मैं अपने शो पर बुलाकर उनका इंटरव्यू कर सकता था। तो हमने जो सबसे पहला Episode बनाया था youtube space Mumbai में जो कि “ThrustUS” Pranksters के साथ किया था।

फिर दूसरा Episode मैंने धनंजय भोसले और सौरभ नाहर के साथ किया, जो कि बहुत ही बड़े Tech Creator है और अच्छे Quality में वीडियो बनाते हैं। और हमारा तीसरा Episode “ReloadersTV” के साथ बनाया था जिनका पहले जो चैनल था वो “Angaar TV” था. जो फिल्मों के Spoof और wwe के वीडियो बनाते थे।

तो इसके सिर्फ तीन ही Episode ही  बन पाए क्योंकि लोगों को यह पसंद नहीं आया। फिर मैंने उस शो को बंद कर दिया। इसका मुझे अच्छा Appreciation नहीं मिलता था तो बंद करना पड़ा। तो इसके मुझे बड़ी निराशा हुई कि सोचा था कुछ बड़ा करेंगे तो एक Disappointment हुई थी। फिर हमें ने वही अपने Reaction वीडियो चालू कर दिये।

लेकिन फिर भी मेरे अंदर इंटरव्यू लेने का कीड़ा था तो मैं  May 2017 में पहुंच गया दिल्ली , शर्मा जी टेक्निकल  के पास और मैंने उनका इंटरव्यू लिया.

उस वीडियो से Technical Guruji चैनल के Founder गौरव चौधरी से हमारी झड़प हो गई। और गौरव चौधरी को उस इंटरव्यू की वजह से कुछ दिक्कत हो गई। तो फिर मैंने इंटरव्यू लेना बंद कर दिया, और मुझे लगा कि Controversy हो गई है और फिर लोग मुझे पसंद नहीं करेंगे, और वही दूसरी ओर गौरव चोधरी एक बहुत ही बड़े Youtuber है तो कितनी भी गलती हो जाए तो लोगों उन्हें ही सही मानेंगे, तो इसलिए मुझे इंटरव्यू बंद करना पड़ा।

  • Sharmaji Technical के साथ interview:
YouTube player

फिर भी मेरे दिमाग में इंटरव्यू वाला कीड़ा जिंदा था कि मुझे इंटरव्यू करना ही है। लेकिन साथ ही  बाकी चीजों में भी ध्यान दे रहा था। तो नवंबर 2017 में, मैं बिहार गया  धर्मेंद्र कुमार जी से मिलने यानि  My Smart Support के घर, तो वहां मैंने उन का इंटरव्यू लिया जो काफी शानदार इंटरव्यू हुआ और लोगों ने काफी पसंद भी किया। और यह देसी स्टाइल में किया था। आप यहां से देख सकते हैं –

YouTube player

 

उसके बाद मुझे धर्मेद्र सर से Motivation मिली क्योंकि वह एक गांव से थे, और गांव से होने के बावजूद वह बहुत Positive रहते थे। धर्मेन्द्र सर का इतना सरल व्यतित्व किसी को भी प्रभावित कर देता था. कोई दिखावा नहीं था उनके अन्दर,  जिसके वजह से मेरे ऊपर इस चीज का बहुत असर हुआ  .

तो इनके इंटरव्यू पर लोगो के प्यार  से मुझे Inspiration मिली और सोचा कि चलो और इंटरव्यू करते हैं, लेकिन दोस्तों मैं मेरे चैनल पर इंटरव्यू भी करता था और कॉमेडी वीडियो भी मनाता था तो इससे लोगों में Confusion हो गई। तो फिर मैंने मेरा जो दूसरा चैनल है Reactions Among People उसका नाम बदलकर Satish K Videos रख दिया, और उस पर मैं इंटरव्यू अपलोड करने लगा। तो आज तक मैंने बहुत सारे लोगों के इंटरव्यू लिए है और बहुत अच्छे हुए हैं और लोगों को भी काफी  पसंद आने लगे हैं। तो आप इस चैनल पर जाकर देख सकते हैं।

YouTube player

 

तो ऐसे ही में इंटरव्यू लेता रहूंगा और कॉमेडी वीडियो बनता रहूँगा  और साथ ही Techyukti.com भी चल रहा है, और ऐसे ही आगे बढ़ता रहेगा।

 

दोस्तो अभी मैं फिर से Techyukti.com पर आता हूं, Techyukti.com पर  हम रोज एक Article पोस्ट करेंगे जो Tech related होगी ऐसा हमने सोचा था , तो ऐसे ही हमारा Aim था कि रोज एक Article हम कैसे भी करके पोस्ट करें। और इसी के चलते 2 साल में हमने लगभग 700 से ज्यादा Article पोस्ट कर दिए।

 

तो दोस्तों फिलहाल बात करते हैं Earnings के बारे में, तो अभी हमारे पास चार youtube चैनल है, और Techyukti.com SatishKushwaha.com यह वेबसाइट है, अगर इन सबको मिला या जाए तो इन सबको मिलाकर लगभग $1000 डॉलर कैसे भी करके एक महीने में हो जाते हैं।  तो Earnings को लेकर आप  demotivate मत होना क्योंकि जब हमारी Earnings $100 डॉलर भी नहीं हो पाती थी और अब जाकर $1000 मिलते हैं। और यह आगे चलकर बढ़ने वाली हैैं। तो मेरा आपको Demotivate करने का मन नहीं है क्योंकि अगर आप भी  Consistent तरीके से काम करते रहेंगे तो   चीजें सही हो जाएंगी।

तो फ़िलहाल  इन 2 सालों में  मेरी जिंदगी बदल गई क्योंकि आज मैं  किसी जॉब से ज्यादा पैसे कमा सकता हूं youtube से और ब्लॉगिंग से,

और साथ में जो ख़ुशी मिलती है अपने हिसाब से काम करने का वो शायद जॉब में मुझे नही मिल पाती .

Taj Hotel में स्टे करने का सपना पूरा हुआ :

अगर आप मेरे सब्सक्राइबर हैं तो आपको पता होगा कि फरवरी 2018 में मैं और धर्मेन्द्र सर मुंबई के होटल ताज में गये थे. जो एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए एक बड़े सपने से कम नही था. उस दिन मुझे ऐसा लग रहा था कि सपने देखना चाहिए और उसको पूरा करने के लिए अपना जी जान लगा देना चाहिए. सपने पूरे होने के बाद जो ख़ुशी मिलती है वो शायद ही किसी और चीज से मिलती है.

आप ताज होटल का विडियो ब्लॉग भी देख सकते हैं.

YouTube player

इसी दौरान मैं आपको सबसे Important बात बताना भूल ही गया कि इन 2 सालों में मैंने अपनी जिंदगी को ऐसे नजरिए से देखा कि शायद ही किसी ने देखा होगा क्योंकि वैसे तो मैं अपने गांव में अपने फैमिली बिजनेस में काम कर सकता था, लेकिन मुझे कुछ अलग करना था, अंदर से चाहा दिखी कि मैं भी कुछ कर सकता हूं, इसलिए में घर से निकल आया था। और सबसे बड़ी बात यह है कि youtube मैं जितने भी लोग हैं उन सब से मेरी बातचीत होती रहती है, सबसे तो नहीं कह सकता लेकिन Maximum लोगों से बात होती रहती है। और उन से जुड़ा हुआ हूं। और उनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। तो अगर मैं उनका नाम लूं जिनसे में बहुत प्रभावित हुआ उनके नाम है धर्मेंद्र कुमार from My Smart Support, Sharmaji Technical, Sid Talk aka Siddhant Jain, Abhishek Bhatnagar Sir, Harsh Chauhan, Abhishek Sagar, Ankit Singla, Vivek Singh, Rohit Mewada और Vj Pawan Singh इन सबसे में बहुत प्रभावित हूं और इनके हार्ड वर्क से काफी प्रेरित हूँ.

YouTube Par 100K Subscribers:

दोस्तों ! जो कोई भी youtube पर चैनल बनाता है उसका एक सपना होता है 100K सब्सक्राइबर पाने का. मेरा भी था. और मेरे Satish Kushwaha चैनल पर 100K सब्सक्राइबर पूरा होने में लगभग 19 महीने लग गये. फिर उसके कुछ दिनों के बाद youtube से सिल्वर प्ले बटन अवार्ड भी मिला. आप भी देख सकते हैं.

फ़िलहाल अभी के लिए जो भी कर रहा हु एकदम खुश हूँ मैं लेकिन संतुष्ट नही हूँ क्यों कि अभी बहुत कुछ करना है. मैं चाहता हूँ कि जो भी मेरे जैसे average लोग है वो भी कुछ extra-ordinary करे  ताकि जब भी लोग किसी के बारे में अपनी राय बनाये तो हजार बार सोचे.

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको Inspiring लगा होगा ..! कमेंट में जरुर बताइए और इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे..!

 

72 comments

  1. Satish Bhai Dil se sukriya 🙂
    waise to kisi ki nakal nhi karni chahiye
    pr main apki nakal kr rha hu, or apki kahani ko main apni kahani bnana chahta hu
    bs yhi soch ke nikal pra hu 🙂

  2. Sir apki har video se mujhe motivation milta hai Mai 18 saal ka hu or student ke sath blogger bhi hu or apki bajah se mere website se Mai kaafi acche rupay earn Kar leta hu thanks sir

  3. Bhai gajab kar diya… Sach me yrrr… Dil se salute

    Middle class walo ko inspire karne k liye tum kaafi ho boss

  4. The style of your writing is enthralling and the information well-written and clearly presented. Thank you for sharing this valuable piece!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *