NRI Chaiwala भारत में चाय बेचकर करोड़ों कमा रहे हैं!

स्वागत है दोस्तों आप सभी का हमारे एक और नए Interview में आज जो Guest है, वो बहुत ही खास है और ये NRI Chaiwala के नाम से ज़्यादा Famous है। 


ये पहले New Zealand में बिज़नेस भी अच्छा चल रहा था और उससे पैसे भी कमा पा रहे थे मगर इन्होंने एक बहुत बड़ा Risk लेकर भारत वापस आये और चाय बेचनी शुरू की, 

अब उस समय कई लोग इनसे ये भी कहा करते थे  की  तुम्हारा ये वाला Business उतना नहीं चल पायेगा मगर  इन्होंने लोगो की बातो पर ध्यान नहीं दिया।

और काम पर Focus किया और आज ये उसी चाय को बेचकर करोड़ों रूपए कमा रहे है। 

तो आईये जानते है NRI Chaiwala के इस जीवन के बारे में की उन्होंने अपना ये सफर कैसे शुरू कैसे किया उन्हें किन-किन मुसीबतों का सामना करना पड़ा। 

पोस्ट को पूरा जरूर  पढ़िए और अगर पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

NRI Chaiwala कौन है ? 

शायद आप में से कई लोग इनके बारे में जानते भी होंगे तो जो लोग नहीं जानते है मैं उनको बता देना चाहता हूँ कि Jagdish Kumar (Founder Of NRI Chaiwala) है। 

इन्होंने सबसे पहले नागपुर में December 2018 को एक  छोटी-सी चाय की दुकान से शुरुआत की और इसके करीब एक साल के बाद ही ये अपने सभी बिज़नेस से करोड़ो रूपए कमा पा रहे थे। 

तो चलिए इसी तरह की और भी चीज़े पूछते है जगदीश कुमार जी से की उन्होंने ये NRI Chaiwala के शुरुआत कैसे की थी ?

ये NRI Chaiwala की शुरुआत कैसे हुई ?

तो ये बात है उन दिनों की जब मैं New Zealand में रहा करता था तो मुझे वहाँ पर एक चीज़ बहुत ही अजीब लगा करती थी और वो ये थी कि,

मैं जो भी पैसे कमाता था उसमे में मुझे वहाँ की सरकार को टैक्स देना पड़ता था और रोज़गार भी वहाँ के लोगो को ही देता था। 

और जब अब भारत में नए-नए Startup को Appreciation मिलता था। तो मैंने सोचा कि क्यों न अपने भारत में ही Business शुरू किया जाए। 

तो मैं जब यहाँ आया तो उससे पहले ही मैंने सभी प्लानिंग की हुई थी कैसे मुझे काम करना है, और मैंने सबसे पहले जगह खोजी की मुझे शुरुआत कहाँ से करनी चाहिए। 

बिज़नेस करने के लिए अलग-अलग जगह देखी जिनमे से सबसे पहले नागपुर वो जगह बनी जहाँ से मैंने अपने Startup NRI Chairwala की शुरुआत की थी। 

और इससे पहले मैंने New Zealand में 20 साल का Experience लिया हुआ था होटल में काम करने का मेरे Under में 10-15 Hotel आते थे, जिसमे Restaurant, Coffee Bar इन्ही सभी की देख रेख मैं ही किया करता था।

मैंने अपने कॉलेज के समय से ही ये चीज़ सोच ली थी मुझे कुछ न कुछ बिज़नेस जरूर करना है। 

तो मुझे ये चीज़ बहुत ही अच्छी लगती थी मैं जो भी पैसे कमा रहा हूँ उनसे मैंने अपने ही भारत के लोगो को रोज़गार दे रहा था। 

जब आपने चाय का Startup किया तो लोगो का Reaction था ?

मैंने कभी भी किसी की बातों पर ध्यान ही नहीं दिया की मेरे बारे में कौन क्या कह रहा है, मैंने ये सोच रखा था की मुझे ये काम करना है तो करना है। 

आप जो भी काम कर रहे है तो उस काम को करिये अब भले ही कोई कुछ भी कहे अब कहने के लिए तो Bata भी एक मोची ही है।

अब अगर उनको कोई ऐसे बोलता की ये क्या काम कर रहे हो तो और उन्होंने लोगो की बातों पर ध्यान नहीं दिया तभी जाकर वो एक Bata जैसा Brand बना पाए। 

तो मैं जब कॉलेज से Pass Out तो उसके बाद मेरी Job लगी थी RS.45,000/- की थी और ये मेरे घर के बहुत ही पास में भी थी। 

और वही दूसरी तरफ में जो मेरे घर से ज़्यादा दूर  एक और Job लगी थी जहाँ पर मुझे RS.3600/- महीने के मिलते तो मैंने ये RS.3600/- वाली Job करी थी। 

क्योंकि मुझे मालूम था मैं इस Job को करके बहुत सारी चीज़े सिख सकता हूँ जबकि मुझे दूसरी वाली जॉब से ज़्यादा को नहीं मिल पाता। 

आपने ये NRI Chaiwala नाम कैसे चुना ?

मैं अपने इस बिज़नेस का नाम NRI Chaiwala नहीं रखने वाला था, जब मैंने नागपुर में Startup की शुरुआत की तो मैं चाहता था कि मैं Corporate में काम करूँ। 

मगर मुझे वहाँ किसी ने भी Permission नहीं तो मैंने वही पर ही Corporate के बाहर ही अपने एक छोटी-सी चाय की दुकान खोल दी। 

तो मैंने ऐसे ही एक दिन Banner पर NRI Chaiwala लिखवा कर लगा दिया तो मेरी दुकान पर कई लोग केवल इसी लिए आते थे की उन्हें इतना जानना होता था कि,

आपकी दुकान का नाम ये NRI Chaiwala क्यों है, लोगो को Curiosity हुआ करती थी इस नाम के पीछे के वजह जानने के तो मैंने इसीलिए अपने इस Startup को NRI Chaiwala नाम दिया।

आप किस-किस Variety की बनाते है?

ऐसे तो हमारे पास बहुत सारी Variety की चाय है मगर उनमे से चाय भी है, जो सभी के मिल जाती है तो कुछ चाय भी है जिन्हे मैंने खुद बनाया है और उनके नामों के वजह से ही लोगो को ज़्यादा पसंद आने लगी। 

जैसे कि :- प्यार-मोहब्बत वाली चाय, मम्मी के हाथ वाली चाय, उधार वाली चाय आदि। इस तरह की हमारे पास और भी Variety मौजूद है। 

अब  इनमे से जो उधार वाली चाय है इसमें ऐसे होता था की अगर किसी को उधार में चाय पीनी है तो हम उसे चाय दे दिया करते थे और Security के तौर पर उनसे उनका आधार-कार्ड रख लिया करते थे। 

वो जब भी उधार वाले पैसे दे दिया करते थे हम उनको उनका आधार-कार्ड वापस कर दिया करते थे। 

और इन्ही में एक Special चाय और भी थी जिसका नाम था Immunity Booster Chai तो आप लोग अच्छे से जानते ही होंगे कि अगर आपके शरीर का Immunity System सही तो आपको कोरोना जैसी भयंकर बीमारी होने से बचा जा सकता है। 

तो मैंने अपनी इस चाय को कुछ ऐसी चीज़े मिलकर के बनाया है जिससे आपके शरीर के Immunity System को सही रखता है। 

आपने किस से Inspire होकर ये Startup शुरू किया था ?

तो जब New Zealand में था तो इंडिया में आता जाता रहता था, और फिर मुझे पता चला कि इंडिया में Digital India को बढ़ावा दिया जा रहा है और बहुत सारे ऐसे Startup थे जो की बहुत ही अच्छा कर रहे थे। 

तो उसी समय मैंने सोचा था कि मुझे भी कुछ Startup करना है, अगर बात करी जाए Inspiration की तो हमारे भारत की PM Narendra Modi Ji से ही Inspire हुआ था। 

अगर मुझे कभी मौका मिले तो मैं उनको अपनी हाथों से बानी चाय उनको पिलाना चाहूँगा। 

Business में Successful होने का मूलमंत्र 

अगर आप किसी भी Business में सफल होना चाहते है तो उसमे कुछ ऐसी चीज़े है जो की बहुत ही जरूरी  है,अगर आप एक नए Entrepreneur है तो आपको खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी है। 

आपको कभी इस बात से कुछ फ़र्क़ नहीं होना चाहिए की आपके बारे में रिश्तेदार क्या कहेंगे या दोस्त क्या कहेंगे आपको बस आपके काम पर ध्यान देना है। 

आपको अपने Product के बारे में पूरी जानकारी हो होना भी बहुत ही जरुरी है, मान लीजिये की आप अगर कोई कार बना रहे है तो ऐसे में आपको उसके एक-एक छोटे से छोटे पार्ट में बारे में जानकारी होनी चाहिए। 

तो आपने जो भी सपने सपने देखे है उसको पूरा करने के लिए आपको रात-दिन जागकर मेहनत करनी होगी तभी आप एक सफल इंसान बन पायेंगे। 

Revenue Of NRI Chaiwala

अगर बात की जाए Revenue की तो मैंने शुरुआत 0 से की थी और आज करोड़ो की हो चुकी है मगर मुझे ख़ुशी इस बात ही होती है मेरे इस Startup में 35 लोग काम करते है। 

जिसको आने वाले कुछ दिनों में मैं और भी बढ़ाऊँगा और मैंने ये सोचा है जो ऐसे लोग या महिलाएं है जिन्हे रोज़गार की बहुत ही ज़्यादा जरुरत है तो उन लोगो को मैं रोज़गार दूँगा। 

तो जो भी लोग इस आर्टिकल को पढ़ रहे है मैं उनसे केवल इतना कहना चाहूँगा की आपने जो भी चीज़े सोची है अपने इस जीवन में करने के तो उसके लिए आपसे जितनी भी मेहनत होती है आप उतनी करिये। 

आपको आपकी मेहनत का फल जरूर मिलेगा कभी कभी थोड़ा  समय लग सकता है मगर आपकी द्वारा की गयी मेहनत व्यर्थ नहीं जायेगी। 

इसे भी पढ़े :-

तो दोस्तों, आज के पोस्ट में बस इतना ही अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

8 thoughts on “NRI Chaiwala भारत में चाय बेचकर करोड़ों कमा रहे हैं!”

  1. Amazing bro, Main pichle 6 mahino se aapka channel follow kr rha hoo. vaise to maine bhi apna education blog banaya hua hai pr us pr koi view nhi aate hai. main jab bhi blogging se frustrate hota hoo to main turnt aapki videos ko dekhta hoo jo ki bhot hi inspirational hai.
    blog ke liye backlinks kaise banate hai. Bro plz help me bro.
    you want believe but maine kisi se paise leke laptop liya hai. Pr mere blog pr views nhi aa rhe hai Satish bhai. mujhe nhi pta ki main kaise paise lotaunga. aapke inspiration pr hi maine blogging shuru ki hai. Backlinks Kaise Banate Hai is pr koi post banao bhai

    Reply
  2. Sir ap hmesha Dosry logon k interviews lety Hain but main apka interview lenachahta hun. Kia ap mjhy interview den gy. I’m from pakistan. Mene apko Instagram pr bhi message kia ha kindly Reply kren ASAP.

    Reply
  3. Hello satish bhai maine ek blog start kiya hai HINDI mai toh kya ap thora visit kr k bataiye ki kise likha hoon aur kya improvement karna chahiye..Please bhai…

    Reply

Leave a Comment