क्या YouTube से करोड़पति बन सकते है?

YouTube एक बहुत बड़ा ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके बारे में हर कोई जानता है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको हर विषय से जुड़ी बहुत सी वीडियोस मिल जाती है, जिससे आपको काफी अलग-अलग प्रकार की जानकारियां प्राप्त होती हैं। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अलग-अलग भाषाओं में भी वीडियोस मिल जाती है, इसी के कारण देश विदेश के लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को काफी ज्यादा पसंद करते हैं।


हाल ही में Oxford university के मुताबिक भारत में YouTube creators द्वारा 6800 करोड़ का GDP मैं योगदान दिया गया है जो कि कुल 6,83,900 पूर्णकालिक नौकरियों के बराबर है।

अब हम यदि उन लोगों की बात करें जो इस प्लेटफार्म पर वीडियोस बनाकर डालते हैं यह अनुमान लगाना गलत नहीं होगा कि वह लाखों और करोड़ों में पैसे कमाते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि केवल यूट्यूब पर वीडियो बनाते बनाते कई लोग करोड़पति बन गए हैं, जैसे भुवन बम, अमन धत्तरवाल, आशीष चंचलानी और बीयरबाइसेप्स आदि।

केवल यही नहीं जिन लोगों के subscribers 1 million से कम है वह भी अब तक एक करोड़ YouTube द्वारा कमा चुके हैं, जैसे इशान शर्मा, टेक्निकल सागर, ज्योति सेठी और सतीश के वीडियो, आदि.

यह सब तो उन लोगों की बात हो गई जो पैसे कमा चुके हैं। अब बात करते हैं कि यदि आप YouTube से पैसे कमाना चाहे तो किन तरीकों द्वारा कमा सकते हैं.

YouTube से पैसे कमाने के तरीके!

  • AdSense
  • Sponsorship
  • Affiliate income
  • Sell your product

हालांकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर YouTube द्वारा ही लगाए गए AdSense से ही काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं परंतु इसके अलावा भी बहुत से ऐसे तरीके हैं जिसके द्वारा आप यूट्यूब पर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

AdSense:-
आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई YouTube पर वीडियो देखते हैं तो उसकी शुरुआत में, बीच में और आखरी में कुछ ऐड दिखाई जाती हैं। वह ऐड यूट्यूब द्वारा ही लगाई जाती है। YouTube के भी कुछ अपने नियम होते हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों की वीडियोस में ऐड आना शुरू होती है।

AdSense लगाने के लिए सबसे पहले आपकी यूट्यूब पर 1000 से ज्यादा लोग सब्सक्राइबस होने चाहिए और 4000 से ज्यादा वाचिंग आवर होने चाहिए। जब आपका यूट्यूब यह पूरा कर लेता है तब आप यूट्यूब को Ads लगाने की इजाजत दे देते हैं जिससे आपके पास पैसे आना शुरू हो जाते हैं

यूट्यूब कैसे पैसे देता है?

यदि आपके किसी वीडियो पर 1000 न्यूज़ आ जाते हैं तो यूट्यूब आपको .5$ से 2$ शक देता है और वह भी इस पर निर्भर करता है कि आपका यूट्यूब चैनल किस विषय पर है।

इसी प्रकार से यूट्यूब न्यूज़ के हिसाब से पैसे बढ़ाता है:
1k views – 0.5$-2$
1M views- 500$- 2k$
100M views- 50k$- 200k$

इससे आप लोगों के व्यूज देखकर उनकी कमाई का अनुमान लगा सकते हैं और यदि आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो इससे अपने भविष्य की कमाई का अनुमान लगा सकते हैं।

Sponsorship

कोई भी यूट्यूब क्रिएटर केवल ऐडसेंस के ऊपर ही निर्भर नहीं हो सकते,तो इस दौरान क्रिएटर्स अपनी कमाई में बढ़ोतरी करने के लिए Sponsorship का सहारा लेते हैं.

आपने देखा ही होगा कि कई बार क्रिएटर्स अपने वीडियोस के बीच में किसी एक ब्रांड के प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं, इसी को हम sponsorship कहते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे क्रिएटर्स कितना ही पैसे कमा लेते होंगे परंतु जब भी कोई क्रिएटर किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट का प्रचार करता है तो वह खुद अपनी स्पॉन्सरशिप फीस चयन करता है.

कई बार क्रिएटर्स sponsorship के द्वारा ही काफी अच्छी कमाई कर लेते हैं। जो छोटे क्रिएटर्स होते हैं वह किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए 50,000 से ₹2,00,000 तक की फीस लेते हैं। इसे आप अनुमान लगा सकते हैं कि यदि कोई क्रिएटर महीने में चार से पांच प्रोडक्ट का प्रचार करता होगा तो है कितनी कमाई कर लेता होगा।

परंतु स्पॉन्सरशिप भी तभी दी जाती है जब क्रिएटर के यूट्यूब पर तीन से चार लाख तक के सब्सक्राइबर्स हो और हर वीडियो में कम से कम 1,00,000 से 2,00,000 तक के व्यूज आते हैं। कई बार इससे कम सब्सक्राइबर वाले यूट्यूब चैनल पर भी स्पॉन्सरशिप आनी शुरू हो जाती है.

Affiliate income

यूट्यूब पर आपने ऐसे बहुत से चैनल देखे होंगे जिनकी वीडियो के नीचे बहुत से प्रोडक्ट दिखाई दे रहे होते हैं। साथी कई बार यूट्यूब पर क्रिएटर अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं और नीचे Description box मैं उन सारे प्रोडक्ट के खरीदने के लिंक भेज देते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या ही वो कमा लेते होंगे। जब भी कोई व्यक्ति उनकी वीडियो देखता है और क्रिएटर के दिखाए हुए प्रोडक्ट में से यदि उसको कोई प्रोडक्ट पसंद आ जाता है और वह उन्हीं के दिए हुए लिंक के द्वारा उसकी खरीदारी करता है। तो उन क्रिएटर्स को कुछ कमीशन दिया जाता है।

इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ता कि वह वीडियो कितनी भी पुरानी क्यों ना हो परन्तु जब भी कोई उनकी किसी भी वीडियो के दिए हुए लिंक में से खरीदारी करेगा तो हर बार उनके पास कुछ परसेंट कमीशन भी आ जाएगा।

Sell your product:

YouTube की दुनिया में ऐसे बहुत से क्रिएटर है जिन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाते बनाते खुद का बिजनेस खड़ा कर दिया और कई ऐसे क्रिएटर हैं जिन्होंने यूट्यूब के द्वारा अपने बिजनेस को काफी ऊंचाई तक पहुंचा दिया।

यदि कोई क्रिएटर अपने काम, मेहनत और सच्चाई के बलबूते पर अपने व्यूवर्स का भरोसा जीत लेता है, तो वह इसके द्वारा अपने ही खुद के बनाए हुए प्रोडक्ट्स अपनी वीडियो के द्वारा भेच सकता है।

YouTube मैं ऐसे बहुत से क्रिएटर है जिन्होंने पहले वीडियो बनाई और कुछ पैसे जमा करके खुद का बिजनेस खड़ा किया और यूट्यूब की सहायता से ही अपने बिजनेस के प्रोडक्ट को सेल भी किया।

यदि आप चाहें तो यूट्यूब पर वीडियोस बनाकर अपने ही किसी प्रोडक्ट को यूट्यूब पर ही लांच कर सकते हैं और अपने व्यूवर्स को अपने प्रोडक्ट से जुड़ी सारी जानकारी देकर उन्हें खरीदने के लिए भी कह सकते हैं।

यह सारी बातें तो यूट्यूब से जुड़ी कमाई के बारे में थी, परंतु इसके साथ यूट्यूब के फायदे और नुकसान जाना भी काफी ज्यादा आवश्यक होता है। चलिए अब इसके थोड़े फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं.

YouTube के फायदे:

  • आप किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं।
  • यूट्यूब में आपको किसी के भी नीचे काम करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यूट्यूब के द्वारा आप काफी अलग अलग तरीके से कमाई कर सकते हैं।
  • यूट्यूब के द्वारा आप बड़े बड़े क्रिएटर से भी जुड़ सकते हैं।
  • अलग-अलग जगह जाकर भी आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डाल सकते हैं।

YouTube के नुकसान:

  • बहुत से यूट्यूब पर कम व्यूज आने के कारण डिप्रेशन में भी चले जाते हैं।
  • यूट्यूब में हर थोड़े समय बाद कोई ना कोई नया बदलाव होता ही रहता है।
  • कई बार यूट्यूब पर लोगों को काफी लेट सक्सेस मिलती है।
  • कई बार क्रिएटर्स के पास idea ना होने के कारण वीडियो डालने में काफी ज्यादा समय लग जाता है।
  • कई बार लोगों के वीडियोस पर बुरे कमेंट भी आते हैं।

निष्कर्ष
YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जो लोगों को बेरोजगारी से हटा कर खुद का काम शुरू करने की प्रेरणा देता है। आज हमने जाना कि किस प्रकार लोग यूट्यूब के द्वारा काफी अच्छी कमाई कर लेते हैं. आशा करते है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। कमेंट्स में जरूर बताए कि क्या आप भी अपना यूट्यूब चैनल खोलने का सोच रहे है?

1 thought on “क्या YouTube से करोड़पति बन सकते है?”

Leave a Comment