Affiliate Blog Kaise Banaye ? Products को Promote करके पैसे कमाए

Affiliate Blog Kaise Banaye :- नमस्कार दोस्तों, ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते है, जिनमे से मुख्य रूप से दो ऐसे तरीके है जिनका इस्तेमाल Blog को Monetize करने के लिए किया जाता है। 


सबसे ज़्यादा Blogs को Google Adsense द्वारा Monetize किया जाता है और दूसरा तरीका है Affiliate Marketing इसके द्वारा हम अपने Blog पर किसी भी Product के बारे में लिख कर उस Product को Promote करके पैसे कमा सकते है। 

और आप में से लगभग सभी लोग Google Adsense वाले ब्लॉग के में अच्छे से जानते ही होंगी की वो Blog कैसे बनाये जाते है। 

आज के इस पोस्ट में आपको Affiliate Marketing Expert (Kulwant Nagi) Founder Of Blogging Cage  द्वारा ये सिखने को मिलेगा कि Affiliate Marketing के लिए Blog कैसे बनाये ?

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में थोड़ा बहुत भी ज्ञान है तो आप हमारे इस Post को जरूर पढ़िए आपको इससे बहुत कुछ नया सिखने को मिलेगा। 

Affiliate Blog Kaise Banaye ?

अपने Blog को Affiliate Marketing द्वारा Monetize करके आज बहुत सारे लोग लाखों रूपए कमा रहे है, और वही दूसरी तरफ जो Blog Google Adsense से Monetize है और उनको Traffic भी अच्छा मिल रहा है, कम CPC मिलने के कारण वो उतना पैसा नहीं कमा पा रहे है। 

जो भी इस पोस्ट को पढ़ रहे है उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको थोड़ा-बहुत जानकारी तो है Affiliate Blog के बारे में मगर उनको ये नहीं मालूम है कि किस Topic पर अपना एक Affiliate Blog शुरू करें। 

तो आज आप यही चीज़े सीखेंगे कि Affiliate Blog शुरू कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए। चलिए जानते है कि आपको एक Affiliate Blog शुरू करने के लिए सबसे पहले क्या चीज़े करनी होंगी। 

Identify Your Niche/Category

Affiliate Blog बनाने से पहले आपको ये तय कर लेना की आप अपने Blog पर किस Topic से Related Content बनाया करोगे ?

आपको कोई ऐसा Category चुनना है जिसमे बाद में जब आप पोस्ट लिखे तो आप उसमे कुछ Products को Promote कर सके। 

Keywords Research 

किसी भी Blog पर Traffic लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है Google अगर आप अच्छे से Keywords Research करते है और उन्ही Keywords पर अच्छे से आर्टिकल लिखेंगे तो आपका आर्टिकल जरूर रैंक करेगा। 

Blog के लिए Niche/Category को चुनने के बाद सबसे जरूरी काम होता है Keywords Research तो इसके लिए कुछ Paid Tools भी है और कुछ Free Tools भी है। Free Tools में आप Ubersuggest, Wordtracker जैसे Tools को इस्तेमाल कर सकते है। 

Keywords Research बहुत ही ज़्यादा जरूरी होता है, अगर हम बिना Keywords Research करे आर्टिकल लिखते है तो ऐसे में हो सकता है कि उस Keyword को कोई भी Search ही न करता हो। 

तो ऐसे में जो आर्टिकल लिखा गया है उस पर कोई भी Traffic ही नहीं आ पायेगा और न ही आप ऐसे पैसे कमा पाएंगे। 

How to choose keywords

अपने आर्टिकल के लिए सही Keywords को कैसे Choose करे जिस पर कि आप आसानी से Rank कर सकते है। 

अगर आप लोगो ने देखा होगा तो कई बार कि जितने भी Keywords Research करने वाले Tools होते है उनमें एक ही Keyword को किसी Tool में काफ़ी Low Difficulty वाला Keyword दिखा दिया है जाता है,और उसी Keyword को दूसरे Tool में बहुत ही High Competition वाला Keyword दिखा देता है। 

तो ऐसे में आपको एक सही Keyword चुनने में बहुत परेशानी हो जाती है। तो इसके लिए आपको उस Keyword को Manually Check करना होता है। 

आपका जो भी Keyword है उसको Google में सर्च करे और वहाँ पर आपको जितने भी Result मिले उनके ऊपर के 10 Websites को आप देखिये कि उनका Domain Authority और Domain Age कितना है। 

अगर उस Keyword पर जो भी Website Rank कर रही है वो 8-10 साल पुरानी है तो ऐसे में आपको वहाँ पर Rank होने में बहुत समय लग सकता है और ऐसा भी हो सकता है आप Rank न कर पाओ। 

इसीलिए आपको हमेशा ऐसे Keywords पर काम करना चाहिए जिस Keywords पर कम Domain Age वाली Website Rank कर रही हो तो ऐसे में आप उनसे बेहतर Content बनाकर रैंक कर सकते है। 

Domain Name Registration 

अब आता है हमारा एक और जरूरी Step और वो है Domain Name Registration, तो चलिए जानते है कि Domain Name कैसा चुनना चाहिए। 

हमें Domain Book करने से पहले कुछ चीज़ो का जरूर ध्यान रखना चाहिए और वो ये है कि आप जब भी कोई Domain ले तो उसके नाम से से मालूम चल जाना चाहिए की आपका Blog किस Topic पर है। 

ऐसा न हो की आपके Domain Name में Tech लिखा हो और जो भी आर्टिकल लिख रहे हो वो सभी Cooking से Related हो। 

और अगर आप अपने Domain Name में किसी भी Brand का नाम Add करते है तो ऐसे में आपको इसका जुर्माना भी देना पड़ सकता है। तो इसलिए कभी भी जो भी Domain Name Register करवाए उसमें किसी और Brand का नाम नहीं होना चाहिए। 

Domain Book करने के लिए Godaddy या फिर Namecheap ये दोनों Website Domain Book करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।        

और अगर आपको ये समझ में नहीं आ पा रहा है कि आप अपने Domain Name क्या रखे तो उसके लिए आप Leandomainsearch.com  करना है। 

इसके बाद जब ये Website Open हो जायेगी तब आपको इसमें Search Box में जिस भी Topic पर आप अपना ब्लॉग बनाने वाले है उसे लिख दीजिये जैसे कि मैंने Grocery लिखा हुआ है तो,

Affiliate Blog Kaise Banaye

Grocery से Related जितने भी Domain Available है वो यहाँ पर हमें दिखा दिए गए है। 

अब  इसमें हम जिस भी Domain को Book करना चाहते है उसको Godaddy या फिर Namecheap पर से जाकर Book कर सकते है। 

Web Hosting 

मैंने अक्सर लोगो को देखा है कि वो सस्ती Hosting ही खोजते रहते है जिसके वजह से वो बाद में काफ़ी परेशान भी रहते है। तो इसके लिए मैं आपसे ये कहना चाहूँगा कि,

तो जब भी कोई भी Hosting ख़रीदे तो उसमे सबसे पहले ये देख लिजीये की उस Hosting Company के Datacenter कहाँ-कहाँ पर है। 

अगर आप अपने Website को USA में  Rank कराना चाहते है तो उसके लिए आपको कोई ऐसा Hosting Choose करना है जिसका Data Center USA या इसके आस-पास में ही हो। 

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि आप लोग जानते ही होंगे की जब हमें अपना  कोई भी पोस्ट Rank कराना होता है तो Google Search Result में जिस भी Website की Speed अच्छी होगी वो ही  सबसे ऊपर Show करेगी तो इसीलिए ,

जिस Country को Target कर रहे है अगर उसी Country में Data Center है तो Page काफ़ी जल्दी Load होंगे तो हमारे पोस्ट भी Google में जल्दी Rank को पाएगी। 

मेरी नज़र में अभी तक की सबसे अच्छी Hosting Provide करने वाली Comany Greengeeks है। अगर इसमें आप एक साल के लिए Hosting खरीदते है तो आपको 1 साल के लिए ही एक Premiuim Domain बिल्कुल मुफ्त में ही मिल जाएगा। 

जिसको अगर आप कही और से खरीदते है तो आपको 600-700 रूपए Extraa देने पड़ते। वो पैसे आपके यहाँ पर बच जाते है। 

और अगर आपके कोई वेबसाइट पहले से ही है और आप कोई अच्छा-सा Hosting खोज रहे है तो आपके लिए Clouodways अच्छा रहेगा। यहाँ पर आपके Loading Speed भी काफी अच्छी मिलेगी और आपके High Traffic भी आराम से ले  लेती है। 

Setup Theme & Plugins

Blog की Loading Speed को Fast करने के लिए Hosting तो अच्छी होनी ही चाहिए और उसी के साथ हम जो भी उस Website पर Theme और Plugins लगाकर रखते है उससे भी बहुत ही फ़र्क़ पड़ता है। 

क्योंकि बहुत ही ऐसी Theme होती है जो कि बहुत ही ज़्यादा Size की होती है जिसके वजह से Loading TIme और भी बढ़ जाता है तो कुछ Free Themes और Light Weight वाली Themes के नाम बता देता हूँ जिन्हे आप अपने Affiliate Blog में इस्तेमाल कर सकते है। 

  • Generate Press 
  • Astra 

इन  दोनों ही Themes के Free Version भी उपलब्ध है आप चाहे तो उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते है। और अगर आप इन Themes को Purchase करते है तो उसमे आपको बहुत से ख़ास फीचर भी मिल जाते है। 

Theme को किस तरह से Setup करना है उसके बारे में मैंने वीडियो भी बनाया हुआ है आपको मेरे YouTube Channel पर मिल भी जाएगा। 

पूरी तरह से Theme Setup होने के बाद अगला काम ये आता है कि जो भी जरूरी Themes है, उनको ब्लॉग में  इस्तेमाल करना तो ये  कुछ सबसे जरूरी Plugins है जिनको अगर आप एक Affiliate Blog बना रहे है तो आपको ये जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

  • Contact Form 7
  • Easy Table Of Contents
  • Elementor
  • Pretty Link Blogger Edition 
  • Rank Math SEO
  • Stackable
  • Tablepress
  • GetAAWP (For Amazon Affiliate Blog)

ये कुछ जरूरी WordPress Plugins है जिन्हे की हमें हमारे Affiliate Blog में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

कौन-सा Affiliate Program Join करना चाहिए ?

हमें Affiliate Blog शुरू करने से पहले ही ये Decide कर लेना चाहिए कि हमे Blog पर अपने Niche  के According किस-किस Products को Promote करना है। तो आप हो सके तो पहले ही 10 ऐसे Products का List बना लीजिये जिन्हे कि आप Promote कर सकते है। 

वैसे तो बहुत सारे Affiliate Program है जिन्हे आप Join कर सकते है, आप इन Affiliate Program को ज्वाइन कर सकते है। 

  • ShareASale
  • VCommission 
  • Impact

तो ये कुछ 3 ऐसे Affiliate Program है जिन्हे आप Join कर सकते है। और यहाँ पर आपको अलग-अलग Category के Products मिल जाते है जिन्हे आप अपने Affiliate Blog द्वारा Promote करके पैसे कमा सकते है। 

Affiliate Blog के लिए Content कैसे बनाये ?

Affiliate Blog बन जाने के बाद उस पर Content Publish करना होता है तो उसके लिए कंटेंट कैसे बनाये की ज़्यादा से ज़्यादा लोग हमारे Affiliate Link क्लिक करके उस Product को Buy करे। 

तो इसके लिए मैं जो तरीका इस्तेमाल करता हूँ उसी के बारे में मैं आप  सभी को बताने वाला हूँ। सबसे पहले आप जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखने वाले हो उसको Google में सर्च कर लिए लीजिये और वहाँ पर से किसी भी एक पोस्ट का लिंक कॉपी कर लीजिये। 

फिर उसके बाद उस लिंक को Semrush में ये चेक कीजिये की वो पोस्ट कितने Keywords पर Rank है उनका Search Volume क्या है, KD कितनी है, 

फिर उन्ही Keywords को गूगल  पर सर्च कीजिये और जो Google Search Results में पहले से पेज है उनमे से 10-15 Page को अच्छे से चेक कीजिये। 

फिर उनमे से जो भी सबसे अच्छे तरह से लिखा गया हुआ पोस्ट हो आपको उस पोस्ट से बेहतरीन पोस्ट बनाना है ताकि आपका Content जल्दी Rank हो पाए। 

Blog Rank होने में कितना समय लग सकता है ?

Blog Rank होने में कितना समय लगता है ये बताना थोड़ा बहुत मुश्किल हो सकता है क्यूंकि कोई भी ब्लॉग या पोस्ट के Rank होने के 200 से भी Factor होते है जिनके वजह से Blog Rank हो पाता है। 

सबसे पहले ये देखा जाता है कि आपने जो भी पोस्ट लिखा है उसमे जो Focus Keyword है। वो अगर Long Tail Keyword है और उसमे Competition भी Low है। 

और आपने उसी Keyword पर पहले से Ranked Post से अच्छा Content बनाया है तो आपके Post को Rank होने में 1-2 महीने लग सकते है। 

मगर ये सभी बातों पर निर्भर करता है कि आपने उस पोस्ट का ON PAGE SEO कैसा किया है ?  सही तरीके से बैकलिंक्स बनाये है या नहीं। 

कभी-कभी पोस्ट को रैंक होने में 7-8 महीने भी लग सकते है। ये सब कुछ आपके Keyword पर होता है की आप जो Keyword पर Rank करवाना चाहते है वो Keyword कैसा है। 

Conclusion :- 

2020 में जितनी तेज़ी बहुत सी चीज़े ऑनलाइन हुई है जैसे कि ऑनलाइन पढाई करना या कोई भी घर का सामान लेना हो तो वो भी ऑनलाइन मिल जाता है। तो इसी चीज़ के आप अंदाज़ा लगा सकते है कि Affiliate Marketing में भी बहुत ही Growth आने वाली है। 

तो अगर आप भी अपने Affiliate Blog शुरू करना चाहते है तो जरूर कीजिये जिन लोगो के Blogging के बारे में जानकारी भी नहीं है वो लोग भी सिख सकते है क्योंकि अभी आपके पास समय भी है।  

इसे भी पढ़े :-

तो अगर आपका हमारा ये पोस्ट Affiliate Blog Kaise Banaye कैसा लगा वो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते है और साथ ही इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों को शेयर कर सकते है जो भी ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके ढूंढ रहे थे। 

धन्यवाद दोस्तों। 

7 thoughts on “Affiliate Blog Kaise Banaye ? Products को Promote करके पैसे कमाए”

  1. Satish sir, mera ek sawal hai.
    Agar hum koi tech blog likhte hain or usko humne google adsense bhi kiya hua hai to kya kisi tech blog me kisi product ka review karne ke baad uska affiliate link bhi share kar sakte hain?

    Reply
  2. Hello Satish Bhai
    Mera name Rohit Rane hai
    मै एक student hu
    Main Bihar se Bilong करता हूं
    (Biggenar Hu, blog & affiliate)
    आप videos देखकर सीख रहा हूं
    अभी मेरा कोई website नहीं हैं
    हमे ये बताइए कि अगर affilate market
    करना हैं तो प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से लिख दिए तब जाकर affilate लिंक के लिए अप्लाई करेगे या लिंक मिल जाने बाद
    अगर पहले लिखना है तो क्या उस प्रोडक्ट का images use kr सकते हैं
    ये मेरा भाईया जी का फोन जब वह घर पर नहीं रहते तब आप का video उनके mobile से देखकर सीखता हूं
    mere pass एक 3G Mobile Samsung का Hai. 4G नहीं होने के कारण सीखने में बहुत प्रॉब्लम होती हैं सतीश भईया(mo.9771006352)
    Plz… Replay me Bhai

    Reply
  3. Sir, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद मुझे बहुत कुछ एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सीखने को मिला!

    यह एक value-packed article है!
    आपके videos देखकर मैंने अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत की, ओर अब में ब्लॉगिंग जर्नी को एन्जॉय कर रहा हु!

    Patience is extremely important in blogging!

    Thank you so much Sir for writing valuable article In hindi

    Reply
  4. Hello Satish ji
    mai Naresh, Andaman se hu aur aap k video aur blog padta hu, mera ek question hai blogging se related
    ” Agar koi content ko copy karke thoda modify karde, eg. agar Synonyms change karke apna blog m publish karta hai to kya copy right Violation hoga
    please reply

    Reply

Leave a Comment